योगी सरकार देने जा रही गाव को बड़ा तोहफा, जानिए क्या

UP में इस दिन से गांव हो या शहर 24 घंटे मिलेगीं बिजली

लखनऊ.  चुनाव आते ही सभी पार्टियों के लिए बिजली एक अहम मुद्दा बन जाता है। ऐसे में सभी पार्टिया जनता को लुभाने के लिए बिजली का तोहफा देने बात करते है। ऐसे में इस बार योगी सरकार भी पीछे नही रही है। इसी कड़ी में योगी सरकार ने पिछले दिनों अनुपूरक बजट में इस योजना को धरातल पर लाने के लिए 1000 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है। प्रदेश सरकार की इस मंशा को पूरा करने के लिए ऊर्जा विभाग भी जुट गया है। ऊर्जा विभाग की तरफ इसके लिए एक विस्तृत कार्ययोजना मुख्यमंत्री को भेजी गई है। जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर को इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

योगी सरकार के इस फैसले से सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण को

हालाकि ऐसा पहली बार होगा जब पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिजली की सप्लाई होगी। मौजूदा समय में ग्रामीण इलाकों में 18 घंटे, तहसील क्षेत्र में 22 घंटे और बुंदेलखंड में 20 घंटे बिजली दी जाती है। प्रदेश के जिला, मंडल, महानगर और औद्योगिक क्षेत्रों में पहले से ही 24 घंटे बिजली सप्लाई की व्यवस्था है। योगी सरकार के इस फैसले से सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण उपभोक्ताओं को होगा। साथ तहसील और बुंदेलखंड के लोगों को भी 24 घंटे बिजली मिल सकेगी।

प्रदेश में 15000 मेगावाट बिजली  की डिमांड

जानकारी के मुताबिक मौजूदा समय में मांग से कहीं अधिक बिजली का उत्पादन हो रहा है। लिहाजा ऊर्जा विभाग को इस योजना को धरातल पर लाने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी। ठण्ड की वजह से मौजूदा समय में प्रदेश में 15000 मेगावाट बिजली  की डिमांड है। जबकि उत्पादन क्षमता 27240 मेगावाट है। हालांकि गर्मी में डिमांड बढ़ने से इस योजना को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए राज्य सरकार उत्पादन क्षमता को बढ़ाने पर भी काम करने जा रही है।

Related Articles

Back to top button