ढाई साल पूरे होने पर योगी सरकार ने खोला उपलब्धियों का पिटारा, एक से बढ़कर एक दावे

0
92

जब योगी सरकार(Yogi Government) के दो साल पूरे हुए, तो उनकी उपलब्धियों पर पीठ थपथपाने और जश्न मनाने का मौका नहीं मिल पाया, क्योंकि उस वक्त लोकसभा चुनाव होने थे। आचार संहिता ने सरकार के लिए प्रचार के रास्ते बंद कर दिए थे। चुनाव के नतीजों ने बिना मेगा ब्रैंडिंग के ही योगी सरकार(Yogi Government) को पूरे नंबर दे दिए। अब सरकार के ढाई साल पूरे हो रहे हैं, तो तब की कमी को अब पूरा किया जाएगा। सरकार उपलब्धियों की मेगा ब्रैंडिंग करेगी।

सूचना विभाग(Information Department) के साथ सीएम और मंत्री भी इस अभियान में पसीना बहाएंगे। सितंबर-अक्टूबर में उपलब्धियों की ब्रैंडिंग का मेगा अभियान तैयार किया गया है। हर क्षेत्र में उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाने के लिए तैयार की जा चुकी है। ढाई साल में सरकार ने कई मील के पत्थर हासिल किए हैं। सरकार के अहम काम और जन उपयोगी उपलब्धियों को रैली, प्रेस कॉन्फ्रेंस, सोशल मीडिया के जरिए प्रदेश के हर कोने तक पहुंचाएगी।

यूपी नंबर वन

सरकार(Yogi Government) ने उन उपलब्धियों को सबसे ऊपर रखा है, जिन योजनाओं में यूपी पहले फिसड्डी था। अब नंबर वन है जैसे मसलन पीएम आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, एमएसएमई, डीबीटी, कौशल विकास नीति, ई-टेंडरिंग, ग्राम्य विकास योजना की ब्रैंडिंग करेगी।

गांव-किसान कल्याण

इस योजना में कर्जमाफी, पीएम किसान सम्मान निधि में सर्वाधिक भागीदारी, गन्ना मूल्य का रेकॉर्ड भुगतान, गेहूं, धान, मक्का, दलहन, तिलहन की रेकॉर्ड शामिल है। इसके अलावा उज्ज्वला, सौभाग्य की रोशनी और बिजली की बेहतर आपूर्ति से लेकर राशन वितरण को लेकर सरकार सीएम योगी की पीठ थपथपाएगी।

निवेश का परिवेश

निवेश को लेकर बदले परिवेश को भी सरकार प्रचार का अहम एजेंडा बनाएगी। इन्वेस्टर्स समिट, दो ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी में जमीन पर उतरे प्रॉजक्ट, डिफेंस कॉरिडोर से लेकर ओडीओपी तक उपलब्धियों की सूची में शुमार होंगे, और सबसे खास सरकार जिन योजनाओ की ब्रैंडिंग करेंगी।

सेहत का डोज

नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना, इंसेफलाइटिस पर करारा प्रहार, इंद्रधनुष अभियान और आयुष्मान से छूटे 11 लाख परिवारों के लिए सीएम जन आरोग्य योजना को सरकार जनता के सामने पेश करेगी।

‘कायाकल्प’ पर काम

कायाकल्प योजना के जरिए प्रदेश के बेसिक स्कूलों की बदली तस्वीर दिखाकर सरकार बताएगी, कि कैसे प्राथमिक स्कूलों को बच्चों का भविष्य संवारा जा रहा है।

कुंभ, दीपोत्सव और होली

जिन सांस्कृतिक सरोकारों को बीजेपी ने अपना कोर एजेंडा बनाया था। उसे कार्ययोजना में उतारना भी उपलब्धियों का हिस्सा होगा। दीपोत्सव, कुंभ में उपस्थिति के टूटे सारे रेकॉर्ड से लेकर होलिकोत्सव, कृष्ण जन्मोत्सव औऱ कांवड़ यात्रा से भी सरकार जनता से दाद चाहेगी।

यूपी में आरोपों में घटोतरी

सरकार ने दावा किया है कि सीएम योगी के कार्यकाल(Yogi Government) में अब तक यूपी में 4,458 पुलिस एनकाउंटर हुए हैं, जिनमें अब तक 94 अपराधी ढेर हुए हैं, जबकि 4 पुलिसकर्मी भी शहीद हुए हैं और पुलिस ने 9,833 अपराधियों को गिरफ्तार किया।

इसके अलावा सरकार(Yogi Government) का दावा है कि 2018 में डकैती, बलात्कार, हत्या, अपहरण, लूट जैसे अपराधों में कमी आई है। सरकार ने डकैती में 42.63 % बलात्कार में 7.63 %, हत्या में 7.08 %, लूट में 22.1 %और फिरौती-अपहरण में 30.43 % की कमी का दावा किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here