Yamuna Expressway पर महंगा होगा सफर, बढ़ाया गया टोल टैक्स, जानिए क्या हैं नई दरें

News Nasha: यमुना एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वालों की जेब का बोझ अब गुरुवार से बढ़ जाएगा। इस यमुना विकास प्राधिकरण ने एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। इस संबंध में प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने जानकारी दी। वहीं प्राधिकरण की बुधवार को हुई 74वीं बोर्ड बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

प्राधिकरण की बुधवार को हुई बैठक में यमुना एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स को लेकर फैसला किया गया है। बैठक के बाद मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि ग्रेटर नोएडा से आगरा तक 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेसवे की टोल दरें बढ़ाई गई हैं। अधिकारी ने बताया कि इससे पहले 2018 में टोल टैक्स की दरों में बढ़ोतरी हुई थी। उसके बाद से ही टैक्स की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।

जानें, कितनी हुई बढ़ोतरी:

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि अदालत के दिशा निर्देशों के अनुसार एक्सप्रेस-वे पर सुरक्षा को लेकर 22 काम किए जाने थे। इन कामों के पूरा नहीं होने से यमुना प्राधिकरण टोल दरें नहीं बढ़ा रहा था, लेकिन अब एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण की माने तो प्रबंधन ने सुरक्षा उपायों पर काम कर लिया है। सुरक्षा उपायों पर करीब 130 करोड़ रुपए से अधिक खर्च हुआ है और काम होने के बाद यमुना प्राधिकरण ने टोल दरें बढ़ा दी हैं।

अधिकारी की माने तो बुधवार को यमुना प्राधिकरण के बोर्ड बैठक में टोल दरें बढ़ाने पर मुहर लगा दी गई है। ग्रेटर नोएडा से आगरा तक सफर करने वाले कार चालकों को अब 16.50 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। बस-ट्रक को 90.75 रुपये और बड़े व्यवसायिक वाहनों को 173.25 रुपये बढ़े हुए टोल के रूप में चुकाने होंगे। अधिकारियों का कहना है कि पहली सितंबर से बढ़ी टोल दरें लागू कर दी जाएंगी।

Related Articles

Back to top button