पीएम मोदी को डिवाइडर इन चीफ कहने वाले आतिश अली का OCI हुआ रद्द

ब्रिटेन में जन्मे लेखक आतिश अली तासीर का ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया कार्ड (OCI) गृह मंत्रालय की ओर से रद्द कर दिया गया है। आतिश अली पर आरोप है कि उन्होंने कथित तौर पर गृह मंत्रालय से ये बात छुपाई कि उनके पिता पाकिस्तान मूल के थे। मंत्रालय ने परिवार से जुड़ा अहम तथ्य छुपाने के आरोप में यह कदम उठाया है। बता दें कि ये वही आतिश अली हैं जिन्होंने लोकसभा चुनाव से पहले टाइम मैगज़ीन में पीएम मोदी को ‘डीवाइडर इन चीफ ‘ कहा था।

गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि नागरिकता अधिनियम 1955 के तहत, लेखक आतिश अली तासीर ओसीआई कार्ड के लिए अयोग्य हो गए हैं। दरअसल, ओसीआई कार्ड उन व्यक्तियों को जारी नहीं किया जाता है, जिसके माता-पिता या दादा-दादी पाकिस्तानी हों या उन्होंने यह बात ओसीआई कार्ड लेते समय छुपाई हो।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि लेखक तासीर ने स्पष्ट रूप से बुनियादी जरूरतों को पूरा नहीं किया और सरकार से अपने परिवार से जुड़ी अहम जानकारी छुपाई। नागरिकता अधिनियम के अनुसार, अगर किसी व्यक्ति ने धोखे से और तथ्य छुपाकर ओसीआई कार्ड हासिल किया है तो सरकार इस संबंध में जानकारी मिलते ही उस व्यक्ति का ओसीआई कार्ड धारक के रूप में पंजीकरण रद्द कर देगी।

इसी के साथ ऐसे व्यक्ति को काली सूची में भी डाल दिया जाएगा। काली सूची में डाले जाने का मतलब है कि उस व्यक्ति को भविष्य में भी भारत में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा। बता दें कि तासीर पाकिस्तान के दिवंगत नेता सलमान तासीर और भारतीय पत्रकार तवलीन सिंह के बेटे हैं।

Related Articles

Back to top button