विंडोज निर्माता ने जुलाई में अपडेट पेश किए और बाद में बीटा चैनल में विंडोज इनसाइडर्स के लिए 21H2 बिल्ड जारी किए।

 

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 के अपने अर्ध-वार्षिक अपडेट को रोल आउट करना शुरू कर दिया है जो सुरक्षा और उत्पादकता सुविधाओं को बेहतर बनाने पर केंद्रित है। सॉफ्टवेयर दिग्गज भी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक वार्षिक फीचर अपडेट चक्र की ओर बढ़ रहा है।

जॉन केबल, वीपी, प्रोग्राम मैनेजमेंट, विंडोज सर्विसिंग और डिलीवरी, ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “हम वार्षिक फीचर अपडेट रिलीज को लक्षित करते हुए, विंडोज 11 ताल के साथ संरेखित करने के लिए एक नए विंडोज 10 रिलीज कैडेंस में संक्रमण करेंगे।” “अगला विंडोज 10 फीचर अपडेट 2022 की दूसरी छमाही के लिए निर्धारित है।”

विंडोज निर्माता ने जुलाई में अपडेट पेश किए और बाद में बीटा चैनल में विंडोज इनसाइडर्स के लिए 21H2 बिल्ड जारी किया ताकि गुणवत्ता पर फीडबैक और डेटा अंतर्दृष्टि प्राप्त की जा सके।

नवंबर 2021 अपडेट की नई विशेषताओं में वाई-फाई सुरक्षा में सुधार, जीपीयू कंप्यूट सपोर्ट, और अन्य छोटे बदलाव शामिल हैं।

यहाँ विंडोज 10, संस्करण 21H2 की विशेषताएं हैं जैसा कि एक ब्लॉग पोस्ट में बताया गया है:

वाई-फाई प्रोटेक्टेड एक्सेस 3 हैश-टू-एलिमेंट प्रोटोकॉल (WPA3 H2E) के लिए समर्थन वाई-फाई साइड-चैनल हमलों से सुरक्षा बढ़ाने के लिए जो वाई-फाई पासवर्ड और अन्य संवेदनशील जानकारी चुरा सकता है।

सरल पासवर्ड रहित परिनियोजन का समर्थन करने और कुछ ही मिनटों में एक परिनियोजन-टू-रन स्थिति प्राप्त करने के लिए व्यवसाय के लिए विंडोज हैलो की नई परिनियोजन विधि।

मशीन लर्निंग और अन्य कंप्यूट इंटेंसिव वर्कफ्लो के लिए लिनक्स (WSL) के लिए विंडोज सबसिस्टम में GPU कंप्यूट सपोर्ट और विंडोज पर लिनक्स के लिए Azure IoT Edge (EFLOW) डिप्लॉयमेंट

टेक फर्म ने कहा कि वह नवंबर 2021 अपडेट को रोल आउट करने के लिए एक मापा दृष्टिकोण अपना रही है। शुरुआत के लिए, यह विंडोज 10, संस्करण 2004 या बाद के संस्करण चलाने वाले चुनिंदा उपकरणों के लिए उपलब्ध है, यह जोड़ा।

अद्यतन को स्थापित करने में रुचि रखने वाले Windows उपयोगकर्ता, Windows अद्यतन सेटिंग खोल सकते हैं और ‘अपडेट की जाँच करें’ का चयन कर सकते हैं। यदि अपडेट उपलब्ध है, तो उपयोगकर्ता डाउनलोड और इंस्टॉल का चयन कर सकते हैं। एक बार जब अपडेट डाउनलोड हो जाता है और इंस्टॉल के लिए तैयार हो जाता है, तो वे इसे इंस्टॉल करने के लिए समय चुन सकते हैं।

विंडोज 10 को छह साल पहले जारी किया गया था और कंपनी की योजना अक्टूबर 2025 में इसे सेवानिवृत्त करने की है।

 

Related Articles

Back to top button