क्या अखिलेश चुने जाएंगे तीसरी बार सपा अध्यक्ष?

यूपी की राजनीति में एक महत्वपूर्ण घटना में, समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता अखिलेश यादव गुरुवार को लखनऊ में अपने राष्ट्रीय सम्मेलन में लगातार

यूपी की राजनीति में एक महत्वपूर्ण घटना में, समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता अखिलेश यादव गुरुवार को लखनऊ में अपने राष्ट्रीय सम्मेलन में लगातार तीसरी बार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में फिर से चुने जाने के लिए तैयार हैं और पार्टी के चुनाव की आवाज उठा रहे हैं। 2024 के लोकसभा चुनाव का बिगुल।

इससे पहले बुधवार को पार्टी यहां प्रदेश अधिवेशन में अपने प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव करेगी. पार्टी ने रमाबाई अंबेडकर मैदान, दो सम्मेलनों के लिए आयोजन स्थल को सजाया है। राष्ट्रीय और राज्य पार्टी अध्यक्षों के चुनाव के अलावा, सपा 2024 के चुनावों के उद्देश्य से “एक मजबूत राज्य और राष्ट्रीय संगठन” का पुनर्गठन करने और इस साल आगामी स्थानीय निकाय चुनावों की रणनीति पर चर्चा करने के लिए तैयार है। पार्टी राजनीतिक और आर्थिक प्रस्ताव भी पारित करेगी, जाहिर तौर पर केंद्र और राज्य में भाजपा सरकार के खिलाफ। गुरुवार का कार्यक्रम सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ सपा को मजबूती से खड़ा करने पर भी विचार करेगा, जो 2014 के लोकसभा चुनावों के बाद से एक चुनाव से दूसरे चुनाव में ताकत हासिल कर रहा है। 2014 के लोकसभा, 2017 के विधानसभा, 2019 के लोकसभा और 2022 के विधानसभा चुनावों में पार्टी की लगातार चुनावी विफलताओं के बाद सपा का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। सबक लेते हुए, पार्टी नेतृत्व नवंबर-दिसंबर में आगामी शहरी निकाय चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए संगठन को फिर से सक्रिय करने की दिशा में काम कर रहा है। दिलचस्प बात यह है कि सपा प्रमुख ने यूपी विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान अपने ‘सड़क से विधानसभा’ विरोध प्रदर्शनों के साथ पार्टी के गिरते मनोबल को प्रभावी ढंग से सुधारने में कामयाबी हासिल की। सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि इन सम्मेलनों में शीर्ष राष्ट्रीय और राज्य के नेताओं सहित पार्टी के लगभग 25,000 प्रतिनिधि भाग लेंगे।

 

Related Articles

Back to top button