अमेरिका में क्यों है डेमोक्रटिक का गधा और रिपब्लिकन का हाथी चुनाव चिह्न

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने के बाद पिछले दिनों कैपिटल बिल्डिंग में जो दिखा, वह बहुत ही आहत करने वाला दृश्य था। सत्ता बदलने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। लेकिन फिर भी इस दौरान तमाम सावधानियां बरती जा रही हैं।

अमेरिका में वैसे तो कई पार्टियां हैं लेकिन इस समय जिन पार्टियों के बीच जो विरोध प्रदर्शन दिखा। उनमें एक डेमोक्रेटिक और दूसरा है रिपब्लिकन। लेकिन उनका जो चिह्न है वो बड़ा ही अजीब है। क्या है इसके अस्तित्व में आने की कहानी हम बतायेंगे इस स्टोरी में।

सैंकड़ों वर्षों से दोनों राजनीतिक पार्टियां दुनिया की राजनीति को बदलने में लगी हैं। लेकिन इन राजनीतिक पार्टियों के चुनाव चिन्‍ह के पीछे भी एक रोचक कहानी है। डेमोक्रेटिक पार्टी का चुनाव चिन्‍ह जहां गधा है तो रिपब्लिकन पार्टी का चुनाव चिन्‍ह हाथी है। आइए आपको इन चुनाव चिन्‍ह से जुड़ी खास बातों के बारे में बताते हैं।

डेमोक्रेटिक पार्टी का चिन्‍ह गधा और रिपलिब्‍कन पार्टी का चिह्न हाथी पहली बार 19वीं सदी में राजनीति के मंच पर आए। लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी के चुनाव चिन्‍ह गधे को वर्ष 1828 में पहली बार चुनाव अभियान में देखा गया जब एंड्रयू जैक्‍सन चुनाव अभियान में आगे बढ़ रहे थे। इस अभियान के दौरान विरोधियों ने ‘जैकएस’ तक कह डाला था।

एंड्रयू जैक्‍सन वर्ष 1812 में हुए युद्ध के दौरान अमेरिका के हीरो बनकर उभरे थे और उन्‍होंने इस चुनाव चिन्‍ह को इंकार करने के बजाय इसे स्‍वीकार कर लिया था। जैक्‍सन ने यूएस हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्‍स और अमेरिकी सीनेट में भी अपनी सेवाएं दी थीं। हालांकि जैक्‍सन इस बात को लेकर अपनी हंसी नहीं रोक पाए थे कि उनके अभियान के पोस्‍टर्स में एक जानवर का प्रयोग किया था

किसने जीता गधे के चिन्‍ह पर पहला चुनाव जैक्‍सन ने जान क्‍वींसी एडम्‍स को चुनावों में हराया और वह अमेरिका के पहले डेमोक्रेटिक राष्‍ट्रपति बने और साथ ही पहले ऐसे व्‍यक्ति बने जिन्‍होंने गधे के चिन्‍ह पर राष्‍ट्रपति चुनाव जीता। वर्ष 1870 में अमेरिका के मशहूर राजनीतिक कार्टूनिस्‍ट थॉमस नैस्‍ट ने गधे के चिन्‍ह को पूरी डेमोक्रेटिक पार्टी और अमेरिका में लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका अदा की।

कैसे अस्तित्‍व में आया रिपब्लिकन का हाथी रिपब्किलन पार्टी की स्‍थापना वर्ष 1854 में हुई थी और यहां भी थॉमस नैस्‍ट ने ही इसे भी लोकप्रियता दिलाने में काफी मदद की। हाथी की जो तस्‍वीर पार्टी के चिन्‍ह के तौर पर सामने आई दरअसल वह एक राजनीतिक कार्टून था जिसे सिविल वॉर के दौरान डिजाइन किया गया था।

हाथी पर चुनाव जीतने वाले पहले राजनेता सिविल वॉर के दौरान जिस हाथी को दिखाया गया था वह एक सैनिक के तौर पर था जो कि लड़ाई का अनुभव कर रहा था। उन्‍होंने वर्ष 1874 में हापर्र विकली में छपे कार्टून में इसका प्रयोग किया और टाइटल दिया ‘द थर्ड टर्म पैनिक।’ अब्राहम लिंकन पहले रिपब्लिकन बने जिन्‍होंने अमेरिकी राष्‍ट्रपति के तौर पर जिम्‍मेदारी संभाली।

जब बना पार्टी का चिन्‍ह नैस्‍ट के कार्टून ने न्‍यूयॉर्क हेराल्‍ड का मजाक उड़ाया था जिसने राष्‍ट्रपति के तीसरे कार्यकाल को लेकर काफी विरोध किया था। उस समय कई तरह के जानवरों को आर्टिकल में छापा गया जिसमें हाथी भी था और इसे ‘द रिपब्लिकन वोट’ कहा गया। नैस्‍ट ने बाद में 1870 में कई कार्टून इसी तरह के बनाए। वर्ष 1880 में दूसरे कार्टूनिस्‍ट ने हाथी का प्रयोग ही पार्टी के बारे में बताने के लिए किया।

Related Articles

Back to top button