WHO की चोँका देने वाली रिपोर्ट, हर 2 सेकंड में हो रही है इस बीमारी से मौतें।

WHO की नई रिपोर्ट ने कर दिया है सबको हैरान। इस नई रिपोर्ट के हिसाब से भारत सहित विश्व भर में अब लोग लाइफस्टाइल वाली बीमारियाँ यानि...

WHO की नई रिपोर्ट ने कर दिया है सबको हैरान। इस नई रिपोर्ट के हिसाब से भारत सहित विश्व भर में अब लोग लाइफस्टाइल वाली बीमारियाँ यानि हार्ट अटैक, कैंसर और डायबिटीज से मरते जा रहे है।

इन सब बीमारियों का सबसे बड़ा कारण है आलसीपन, जिसके चलते लोग अलग-अलग  तरीके की बीमारियों का शिकार हो जाते है। WHO के अनुसार, जो लोग सप्ताह में 150 मिनट की साधारण कसरत भी नई करते या 75 मिनट तक जमकर कसरत नहीं करते, उन्हे आलसी माना जाता है और फिर वह आगे चल कर लाइफस्टाइल वाली बीमारियों का शिकार बन जाते है।

विश्व में होने वाली कुल मौतों में से 74 प्रतिशत लाइफस्टाइल वाली बीमारियों की वजह से होती है और भारत में 66 प्रतिशत लोग लाइफस्टाइल वाली बीमारियों के शिकार हो रहे है। दुनिया की तीन चौथाई मौतों का कारण लाइफस्टाइल वाली बीमारियाँ है। WHO की नई रिपोर्ट के मुताबिक हर 2 सेकंड में एक व्यक्ति लाइफस्टाइल वाली बीमारियों की वजह से मर जाता है। 70 साल से कम आयु के 1 करोड़ 70 लाख लोग हर साल नॉन कम्यूनिकेबल बीमारियाँ यानि की लाइफस्टाइल वाली बीमारियों से मर रहे है।

WHO के अनुसार अगर देश हर साल इन बीमारियों को रोकने के लिए 1 हजार 800 करोड़ खर्च कर लें तो कम से कम  मौतें होंगी और साथ ही में कई करोड़ों का आर्थिक नुकसान होने से भी बचाया जा सकता है।

 

Related Articles

Back to top button