कौन होगा समाजवादी पार्टी का अगला राष्ट्रिय अध्यक्ष!

सपा का राष्ट्रीय सम्मेलन आगामी 29 सितंबर को लखनऊ में होगा। इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। उससे एक दिन पहले सपा का प्रदेश सम्मेलन

सपा का राष्ट्रीय सम्मेलन आगामी 29 सितंबर को लखनऊ में होगा। इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। उससे एक दिन पहले सपा का प्रदेश सम्मेलन भी लखनऊ में ही आयोजित किया जाएगा और इसमें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष का निर्वाचन होगा। पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को यहां जारी एक बयान में बताया कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सपा का प्रदेश सम्मेलन 28 सितम्बर को तथा राष्ट्रीय सम्मेलन 29 सितम्बर को सम्पन्न होगा। उनके अनुसार उनमें देश-प्रदेश की राजनीतिक-आर्थिक स्थिति पर प्रस्ताव पारित करने के साथ-साथ समाजवादी पार्टी की भूमिका की दिशा भी सुनिश्चित की जाएगी।

अखिलेश यादव ने कहा, “जिस तरह से बीजेपी ने राजनीतिक एवं आर्थिक संकट पैदा किया है और लोकतांत्रिक व्यवस्था के साथ खिलवाड़ किया है उससे निपटने के लिए इन सम्मेलनों में पार्टी की कारगर भूमिका के बारे में चर्चा होगी। इन सम्मेलनों में 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में पार्टी की रणनीति पर भी गहन चर्चा होगी। इनमें सपा के राष्ट्रीय एवं प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव भी होगा।”

इन मुद्दों पर होगा सम्मेलन

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सपा के इन सम्मेलनों में राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर लोकतांत्रिक संस्थाओं को भाजपा द्वारा कमजोर किए जाने, अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट, राजनीतिक दल-बदल को बढ़ावा देने तथा सामाजिक सद्भाव को खतरे में डालने पर भी विशेष चर्चा होगी।

 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति, शिक्षा-स्वास्थ्य क्षेत्र की बदहाली, बढ़ते भ्रष्टाचार और किसानों-नौजवानों के साथ धोखा आदि मसलों पर राजनीतिक-आर्थिक प्रस्तावो के जरिये प्रकाश डाला जाएगा।

 

पार्टी के सक्रिय सदस्यों में से ही सम्मेलन के प्रतिनिधि चुने जाएंगे

आपको बता दें कि इन दिनों सपा का सदस्यता अभियान चल रहा है। जुलाई से शुरू हुए इस सदस्यता अभियान में बहुत बड़ी संख्या में लोग सदस्य बन रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, पार्टी के सक्रिय सदस्यों में से ही सम्मेलन के प्रतिनिधि चुने जाएंगे। राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर के संगठनात्मक चुनावों को संपन्न कराने के लिए चुनाव अधिकारी की जिम्मेदारी समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव रामगोपाल यादव को सौंपी गई है।

Related Articles

Back to top button