यूपी निकाय चुनाव 2023 कब होगा चुनाव,आइए जाने..

उत्तर प्रदेश –उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव की सुगबुगाहट तेज हो गई है। इस महीने के दूसरे सप्ताह के बाद कभी भी नगर निकाय चुनाव की तारीखों की घोषणा हो सकती है।2024 के लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनाव को सेमीफाइनल के रूप में भी देखा जा रहा है और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी सहित अन्य दल भी पूरे दमखम के साथ चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटे हैं। दरअसल इलाहाबाद हाईकोर्ट ने निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण को रद्द करते हुए जल्द चुनाव कराने का निर्देश दिये थे। हाईकोर्ट के इस निर्देश के बाद सीएम योगी ने ऐलान किया है कि राज्य सरकार पहले ओबीसी के मामले को हल कराएगी, उसके बाद ही नगरीय निकाय चुनाव कराएगी।

गौरतलब है कि यह चुनाव 2022 में ही कराए जाने थे। लेकिन आरक्षण के मुद्दे पर चुनाव की तारीख टल गई थी। पिछले साल 28 दिसंबर को आरक्षण के लिए आयोग का गठन किया गया था और 31 दिसंबर को आयोग ने पहली कॉन्फ्रेंस की थी। इस टीम ने अपनी रिपोर्ट तैयार करने के लिए कई जिलों का दौरा किया था। हालांकि बीच में आयोग का यह बयान सामने आया था कि रिपोर्ट फरवरी के अंत तक तैयार हो जाएगी।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश राज्य स्थानीय निकाय समर्पित पिछड़ा वर्ग आयोग ने अपने काम में तेजी लाई थी,साथ ही आयोग के सदस्यों ने जिलों के डीएम से संपर्क साधा ताकि वार्ड के अनुसार आंकड़ा जुटाया जा सके। यही नहीं बल्कि 1995 से 2022 तक वार्ड वार कितने लोग ओबीसी समुदाय से चुनकर आए हैं, इस पर ध्यान दिया गया। पूरे दस्तावेजों के साथ चुनाव आयोग ने मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथ को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है ।जिससे साफ जाहिर होता है कि चुनाव की तारीख जल्द ही घोषित हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button