जानें दिल्ली में कहां बनाया जाएगा कोरोना टीकाकरण का सबसे बड़ा केंद्र, कैसी है तैयारी

नई दिल्ली : मोदी सरकार (Modi Govt) का दावा है कि आने वाले कुछ ही हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन (Corona vaccine) आने वाली है। ऐसेे में दिल्ली सरकार (delhi Govt) कोरोना टीकाकरण के लिए जोर शोर से तैयारी कर रही है। यहां करीब 40-50 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। पहले चरण में जिन लोगों को कोरोना का टीका लगना है, उसके नामंकन के लिए परिवार कल्याण निदेशालय सूची तैयार करने में जुट गया है।

पूर्वी दिल्ली में कोरोना वैक्सीन का सबसे बड़ा टीकाकरण केंद्र बनाया जा रहा है। वहीं वैक्सीन का भंडारम राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में किया जाएगा। जानकारों की मानें तो कोरोना वैक्सीन को 2 डिग्री तापमान में सुरक्षित रखा जाएगा। कोरोना वैक्सीन के वितरण को लेकर दिल्ली सरकार कोल्ड स्टोरेज चेन की सुविधा को दुरुस्त करने के काम में भी लगी हुई है। वैक्सीन को लाने लेजाने के लिए फ्रिजर युक्त ट्रकों का इस्तेमाल किया जाएगा। सरकार को उम्मीद है कि अगले सप्ताह तक भंडारण की व्यवस्था करने संबंधी सभी काम पूरा हो जाएगा।

पूर्वी दिल्ली में टीकाकरण के लिए 5 शिविर

बताया जा रहा है कि पूर्वी दिल्ली में एक ही इलाके में 5 टीकाकरण शिविर लगाने की तैयारी की जा रही है। यहां पर दिल्ली के बड़े जीटीबी, स्वामी दयानंद , दिल्ली स्टेट कैंसर इंसटिट्यूट और राजीव गांधी अस्पताल आस-पास ही है। जिसके चलते यहां अधिक शिविर लगेंगे। इसके अलावा तीन से ज्यादा ज्यादा शिविर मौलान आजाद मेडिकल कॉलेज, जीबी पंत, लोकनायक अस्पताल और गुरुनानक नेत्र अस्पतालों के परिसर में लगाए जा सकते हैं।

हेल्थ केयर वर्कर का पंजीकरण शुरू

दिल्ली सरकार के परिवार कल्याण निदेशालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए हेल्थ केयर वर्कर का पंजीकरण शुरू किया गया है। कई पंजीकृत अस्पताल और नर्सिंग होम ने अपने मानव संसाधन संबंधी पूरा ब्योरा दिल्ली सरकार के परिवार कल्याण निदेशालय को भेज दिया है।

आदेश में कहा गया है कि राजदानी के सभी अस्पताल और नर्सिंग होम (जिनमें एलोपैथिक, डेंटल अस्पताल, आयुष, फिजियोथेरेपी सेंटर, डायग्नॉस्टिक लैब या रेडियोलॉजी सेंटर शामिल हैं) अपने संस्थान में कार्यरत डॉक्टर, पैरा-मेडिकल स्टाफ, सपोर्ट स्पटाफ, सिक्योरिटी स्टाफ और सफाई कर्मियों की सूची भी निदेसालय को तुरंत उपबल्ध करवाएं।

Related Articles

Back to top button