क्या काम करता है Google का I’m Feeling Lucky फिचर

Google सर्च इंजन का I’m Feeling Lucky फीचर, गूगल का एक ऐसा फीचर है जो इसके होम पेज पर पाया जाता है। पर इसका यूज बहुत कम लोग करते है। तो जानिए इसके बारे और क्या है इसका पूरा मामला।

अगर आप गूगल यूज करते है तो अपने सर्च इंजन में I’m Feeling Lucky फीचर ज़रूर  नोटिस किया होगा। ये गूगल के सर्च होम पेज पर दिया जाता है। गूगल सर्च बॉक्स के नीचे दो ऑप्शन मिलते हैं। पहला Google सर्च और दूसरा I’m Feeling Lucky फीचर।

क्या है I’m Feeling Lucky फीचर

I’m Feeling lucky फीचर का ऑप्शन चुनने पर आपको एक बड़ा फायदा होता है। जैसे ही आप सर्च बॉक्स में कोई भी क्वेरी या कीवर्ड टाइप करके I’m feeling lucky को सेलेक्ट करेंगे तो गूगल डायरेक्ट आपको उस क्वेरी ये कीवर्ड से जुड़ा पहला सर्च रिजल्ट के पेज पर लेकर जाएगा। यानी आपको किसी तरह का विज्ञापन या दूसरे सर्च रिजल्ट्स दिखेंगे ही नहीं।

आप इसे इस तरह समझ सकते हैं कि अगर आप गूगल सर्च बॉक्स में न्यूज़Nशा.com लिख कर I’m feeling lucky पर क्लिक करेंगे तो आप सीधे हमारी वेबसाइट पर पहुच जाएंगे। लेकिन अगर आप सिर्फ Google Search पर क्लिक करते हैं तो आपको लाखों सर्च रिजल्ट्स मिलेंगे। इनमें हमारी वेबसाइट की खबरों से लेकर यूट्यूब हैंडल भी दिखेगा। सिर्फ एक क्लिक करके यूजर्स को डायरेक्च रेलेवेंट रिजल्ट दिलाने के मकसद से कंपनी I’m feeling lucky की शुरुआत की थी।

 

Related Articles

Back to top button