यूपी में बूढ़े पुजारियों व पुरोहितों के लिए बनेगा कल्याण बोर्ड, सीएम योगी ने दिए निर्देश

यूपी में बूढ़े पुजारियों व पुरोहितों के लिए बनेगा कल्याण बोर्ड

लखनऊ: सीएम योगी के दोबारा सत्ता में आने के बाद भाजपा अपने संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करने में जुटी हुई है. इसी कड़ी में बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने पर्यटन विभाग के प्रेजेंटेशन के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रदेश के बुजुर्ग संतों, पुरोहितों व पुजारियों के लिए एक कल्याण बोर्ड का गठन किया जाए. इसके साथ ही एकीकृत मंदिर सूचना प्रणाली विकसित करने का भी निर्देश सीएम योगी ने दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी स्थापना दिवस की तर्ज पर हर जिले का भी स्थापना दिवस मनाया जाए.

सीएम योगी ने प्रदेश के प्रत्येक शहर व गांव में एकता और आपसी सौहार्द बढ़ाने के लिए महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. जिससे सामाजिक व सांस्कृतिक विरासत को सुदृढ़ किया जा सके. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रदेश में ऑनलाइन एकीकृत मंदिर सूचना प्रणाली को विकसित किया जाए. उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सभी जिलों में पर्यटन व संस्कृति परिषद के गठन के निर्देश दिए हैं.

भ्रष्टाचार रोकने के लिए खुले पोर्टल

सीएम योगी ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए विशेष पोर्टल बनाने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने राजस्व विभाग को निर्देश दिए कि तहसील प्रशासन को जिम्मेदार, पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त करने व  भ्रष्टाचार की शिकायत प्राप्त करने के लिए एक खास पोर्टल विकसित करने को कहा है. उन्होंने कहा कि इसके लिए 50 अधिकारियों का एक पैनल बनाया जाए जो भ्रष्टाचार की शिकायत की जांच करेंगे. इसके अलावा सभी बीडीओ, तहसीलदारों व एसडीएम को उनकी तैनाती स्थल पर ही रात्रि विश्राम करने का निर्देश दिया,  जिससे जनहित की योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू किया जा सके.

Related Articles

Back to top button