Weather: कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड समेत पूरे उत्‍तर भारत में भारी बारिश, अलर्ट जारी

नई दिल्‍ली. देश के अधिकांश राज्‍यों में पिछले कुछ दिनों से तेज बारिश (Heavy Rain) हो रही है. इसके कारण पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी इलाकों तक में नदियां उफान पर हैं. कुछ राज्‍य बाढ़ से प्रभावित हैं. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों के लिए उत्‍तर भारत के राज्‍यों में बारिश (Rain Alert) की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार जम्‍मू कश्‍मीर, दिल्‍ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड और यूपी समेत अधिकांश राज्‍यों में बारिश का अलर्ट है.

मौसम विभाग के अनुसार जम्‍मू कश्‍मीर, हरियाणा, पंजाब, उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश में 30 जुलाई तक भारी बारिश होगी. इसके बाद बारिश में कमी आएगी. आईएमडी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में गुरुवार को भारी बारिश हो सकती है.

वहीं ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र, झारखंड, बिहार, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में भी 31 जुलाई तक बारिश होने का अनुमान है. पूर्वी राजस्‍थान और पश्चिमी मध्‍य प्रदेश में 30 जुलाई से तेज बारिश शुरू होगी. वहीं कोंकण व गोवा और मध्‍य महाराष्‍ट्र के पश्चिमी घाट क्षेत्रों में भी 1 अगस्‍त तक भारी बारिश होगी.

 

आईएमडी ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण अगले तीन दिनों में ओडिशा में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. उत्तरी बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास निम्न दबाव का क्षेत्र बना है. भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि अगले 24 घंटों में इसके अच्छी तरह से जगह बनाने और बाद के 48 घंटों के दौरान धीरे-धीरे पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है.विभाग ने शुक्रवार तक पूरे ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ-साथ हल्की से मध्यम वर्षा गतिविधि का अनुमान लगाया है. मौसम कार्यालय ने कहा कि मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 30 जुलाई तक गहरे समुद्र में, ओडिशा तट के किनारे और बाहर न जाएं.

Related Articles

Back to top button