पांचवें चरण के लिए वोटिंग जारी, केशव प्रसाद मौर्य ने कही ये बात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने ट्वीट मतदाताओं से मतदान की अपील की

लखनऊ. उत्तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान रविवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो चुका है.  सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लाइन दिख रही है। इस चरण में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित कई सियासी दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है. उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार हैं. इससे पहले डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अपने आवास पर पूजा-अर्चना की और मां का आशीर्वाद लिए. उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने राज्य के 24 करोड़ लोगों के कल्याण का काम किया है. इसलिए लोग कमल खिलाएंगे. डिप्टी सीएम ने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि सिराथू के लोग कमल खिलाएंगे और सिराथू के बेटे को भारी मतों से जीत दिलाएंगे. भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश के 24 करोड़ लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही है. इसलिए लोगों ने मन बना लिया है कि वे कमल खिलाएंगे.’

9.10 AM: अयोध्या- मिल्कीपुर विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी व वर्तमान विधायक गोरखनाथ बाबा ने डाला वोट. अमर शहीद इंटर कॉलेज सआदतगंज पूर्वी मतदान केंद्र में किया मताधिकार का प्रयोग.

9.00 AM: अयोध्या विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी व वर्तमान विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने डाला वोट. मनोहर लाल इंटर कॉलेज मतदान केंद्र में किया मताधिकार का प्रयोग.

8.50 AM: प्रयागराज- ईवीएम मशीन खराब होने से 1 घंटे विलंब से शुरू हुआ मतदान. विकास खंड बहरिया के प्राथमिक विद्यालय छाता मतदान केंद्र का मामला. प्राथमिक विद्यालय करछना में भी ईवीएम मशीन खराब. मशीन खराब होने से प्रभावित हुआ मतदान. बूथ संख्या 297 की ईवीएम मशीन खराब.

8.40 AM: प्रतापगढ़ के रामपुर खास से कांग्रेस प्रयाशी और मुजूदा विधायक आराधना मिश्रा संग्रामगढ़ के बूथ पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान आराधना मिश्रा ने कहा कि लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत आपका वोट है. देश और अपने भविष्य के लिए वोट अवश्य करें.

8.32 AM: प्रयागराज से बीजेपी सांसद रीता बाहुगुणा जोशी ने पांचवें चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान के बाद उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि 70 फीसदी मतदान होगा और हमें बड़ी जीत मिलेगी. 300 से ज्यादा सीटें

8.17 AM: गोंडा- वीरपुर विशेन पोलिंग स्टेशन पर ईवीएम मशीन खराब. वीरपुर विशेन बूथ पर पर अभी नहीं शुरू हुआ मतदान. मतदान केंद्र पर महिलाओं व पुरुष मतदाताओं की लगी भीड़. मशीन को बदलने में जुटे प्रशानिक अधिकारी व बूथ पर तैनात कर्मचारी.

8.11 AM: प्रयागराज: कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने किया मतदान. ज्वाला देवी इंटर कॉलेज के बूथ संख्या 257 पर किया मतदान. सिद्धार्थ नाथ सिंह ने अपनी जीत का किया दावा. कहा- 300 से ज्यादा सीटें जीतकर बीजेपी बनाएगी यूपी में दोबारा सरकार. कहा शहर पश्चिमी में माफिया अतीक अहमद पीछे से लड़ रहा है चुनाव. सिद्धार्थ नाथ सिंह के साथ पत्नी डॉ नीता सिंह,बेटे सिद्धांत और बहू ने भी किया मतदान.

8.00 AM: इसी कड़ी में मतदान से पहले सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने ट्वीट मतदाताओं से मतदान की अपील की. सीएम योगी ने लिखा,” उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव-2022 का आज पंचम चरण है. अपने प्रदेश के उत्थान के लिए, सुशासन, सुरक्षा व सम्मान की प्राप्ति के लिए, भय मुक्त, दंगा मुक्त, अपराध मुक्त परिवेश के लिए सभी सम्मानित मतदाता गण अपने वोट का प्रयोग अवश्य करें”. अतः संकल्प करें कि पहले मतदान फिर जलपान…

7.55 AM:डिप्टी सीएम मौर्य ने आगे कहा कि अखिलेश यादव के अहंकार की साइकिल 10 मार्च को बंगाल की खाड़ी में गिर जाएगी. उन्होंने कहा, ’10 मार्च को लोगों के आशीर्वाद से अहंकार के आसमान में ऊंची उड़ान भरने वाले अखिलेश यादव की साइकिल बंगाल की खाड़ी में गिरेगी. उनकी साइकिल पहले सैफई में डूबी थी और अब बंगाल की खाड़ी में डूबेगी.

7.24 AM: चित्रकूट- राज्य मंत्री व भाजपा प्रत्याशी चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय ने डाला वोट. रतन नाथ इंटर कालेज राशिन पोलिंग बूथ में राज्य मंत्री ने डाला वोट.  राज्य मंत्री ने कहा कि विकास कार्य को लेकर जनता फिर बनाएगी बीजेपी सरकार.

7.20 AM: अयोध्या- कमिश्नर नवदीप रिनवा ने परिवार समेत डाला वोट. सीडीओ अनीता यादव ने भी डाला वोट. मॉडल बूथ जीजीआईसी मतदान केंद्र पर डाला वोट. सेल्फी प्वाइंट पर खिंचवाई फोटो.

इस चरण में यूपी के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, अमेठी के राजा डॉ. संजय सिंह और प्रतापगढ़ के बाहुबली रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया समेत 692 कैंडिडेट चुनाव मैदान में हैं, जिनकी राजनीतिक तकदीर का फैसला करीब 2.24 करोड़ मतदाता करेंगे. इस दौरान अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट और प्रयागराज में वोटिंग होनी है. वहीं, इस बाबत राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पांचवें चरण के मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई है. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. साथ ही बताया कि मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से कराने के लिए जरूरी आदेश दिए गए हैं.

 

वहीं, इस चरण की खासियत ये है कि इसमें राम के जन्मस्थान अयोध्या से लेकर उनके वनवास के दौरान वे जहां-जहां गए जैसे चित्रकूट, प्रयागराज उन सभी जगहों पर चुनाव होना है. भगवान राम बीजेपी की राजनीति का केन्द्र रहे हैं, इसलिए चुनावी रैलियों में भाजपा ने राम मंदिर के मुद्दे को अपनी उपलब्धियों के तौर पर गिनाया है. बहरहाल, पांचवें चरण की ये 61 सीटें बीजेपी के साथ सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए काफी अहम हैं. दरअसल बीजेपी के सामने जहां पुरानी जीत कायम रखने की चुनौती है, तो वहीं सपा-बसपा को उससे आगे निकलने की चाह है.

Related Articles

Back to top button