आज़म खान के परिवार का ये सदस्य बनेगा रामपुर का विधायक ?

रामपुर विधानसभा सीट पर उप-चुनाव का एलान होते ही राजनीतिक दलों में हलचल बढ़ गई है। सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के टिकट के दावेदारों ने जोड़तोड़ शुरू क

सपा का गढ़ माने जाने वाले रामपुर विधानसभा सीट पर तीन साल के बाद फिर उप-चुनाव होगा। आजम खां की विधायकी रद्द होने के बाद चुनाव आयोग ने इस सीट पर उप-चुनाव कराने का एलान कर दिया है। इस सीट से नया विधायक चुने जाने के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा। 8 दिसंबर को मतगणना के बाद यह साफ हो जाएगा कि रामपुर का अगला विधायक कौन बनेगा।

 

2019 में सीट पर उप-चुनाव हुआ था। 2019 का लोकसभा चुनाव आजम खां ने रामपुर संसदीय सीट से सपा-बसपा गठबंधन के प्रत्याशी के तौर पर लड़ा था। उस वक्त वो रामपुर विधानसभा सीट से विधायक भी थे। लोकसभा का चुनाव जीतने के बाद उन्होंने विधायक का पद छोड़ दिया था। इसके बाद इस सीट पर उप-चुनाव हुआ था। इस उप-चुनाव में आजम खां की पत्नी डॉ. तजीन फात्मा ने राज्यसभा का सदस्य होने के बाद भी उप-चुनाव लड़ा था और नजदीकी मुकाबले में भाजपा के भारत भूषण गुप्ता को पराजित किया था। इसके बाद डॉ. फात्मा ने भी राज्यसभा की सदस्यता छोड़ दी थी।

2022 में 5 सितंबर को इस सीट पर फिर से मतदान होगा। चुनाव आयोग ने शनिवार को इस सीट पर उप-चुनाव कराए जाने का एलान कर दिया था। इस सीट पर उप-चुनाव इस वजह से हो रहा है कि नफरती भाषण देने के एक मुकदमे में रामपुर की एमपी-एमएलए (मजिस्ट्रेट ट्रायल) की कोर्ट ने आजम खां को तीन साल की कैद और छह हजार रुपये जुर्माना अदा करने की सजा 27 अक्तूबर को सुनाई थी। तीन साल की सजा मिलने के बाद उनकी विधायकी रद्द कर दी गई थी और 27 अक्तूबर को ही इस सीट रिक्त घोषित कर दिया था। विधानसभा सचिवालय की ओर से रामपुर विधानसभा सीट रिक्त होने के जानकारी चुनाव आयोग को दे दी गई थी। इसके बाद चुनाव आयोग ने उप-चुनाव की तिथि का एलान कर दिया।

 

रामपुर विधानसभा सीट पर उप-चुनाव का एलान होते ही राजनीतिक दलों में हलचल बढ़ गई है। सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के टिकट के दावेदारों ने जोड़तोड़ शुरू कर दी है। टिकट के कई दावेदार तो लखनऊ और दिल्ली पहुंच कर अपने संपर्क सूत्र को खंगालने में लग गए हैं। ताकि टिकट के मजबूत दावेदारी पेश की जा सके

 

अगर बात करें रामपुर के प्रत्याशियों की तो आज़म खान के परिवार में उनकी पत्नी व बेटे पर मुकदमे चल रहे है और ऐसे में ये चर्चाएं ज़ोरो शोरो से चल रही है की आज़म खान की बहू इस बार रामपुर से विधायकी की दावेदारी ठोक सकती है!

Related Articles

Back to top button