उत्तराखंड में भी बड़े शराब के दाम, ओवरसीज शराब का मूल्य ₹475 प्रति बोतल तक बढ़ा

भारत में लॉक डाउन 3 में शराब की बिक्री शुरू कर दी गई है। ऐसे में राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा पंजाब जैसी जगहों पर शराब बिक्री धड़ल्ले से हो रही है। राजधानी दिल्ली में तो 2-2, 3- 3 किलोमीटर की लाइनें भी लगी है। उत्तर प्रदेश में भी ऐसे ही हाल हैं। वहीं उत्तराखंड में भी शराब की बिक्री शुरू हो चुकी है। यहां शराब शुरू होते ही शराब की दुकानों पर भारी संख्या में भीड़ उमड़ पड़ी है। नैनीताल में तो ऐसा हाल देखा गया कि लोग भारी ओलावृष्टि में भी शराब खरीदते हुए नजर आ रहे हैं। ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने अपने राज्य में शराब के दाम बढ़ा दिए हैं।

उत्तराखंड मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि “भारत में बनाई गई विदेशी शराब का मूल्य 20रु.प्रति बोतल से बढ़ाकर 200रु.प्रति बोतल कर दिया है।ओवरसीज शराब का मूल्य 475रु. प्रति बोतल बढ़ाया है।देशी शराब की बोतलों में भी 20रु.की बढ़त की गई है।इन बढ़तों से लगभग 250करोड़ रु.राजस्व प्राप्त होने की संभावना है।”

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के मद्देनजर हुए लॉक डाउन से भारत की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। राज्यों के पास टैक्स नहीं जमा हो पा रहा है। जिससे हालात बद से बदतर हो चुके हैं। जैसे राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि पहले साढे 3 हजार करोड़ तक का कर वसूला जाता था लेकिन अब यह घटकर लगभग 350 करोड़ ही रह गया है। इसे आप समझ सकते हैं कि राज्यों पर कितनी बड़ी मुसीबत आन पड़ी है। इसी के चलते राज्य सरकार शराब की बिक्री शुरू कर रही है। ऐसे में आप दिल्ली हरियाणा के बाद उत्तराखंड में भी शराब के दाम बढ़ा दिए गए हैं।

Related Articles

Back to top button