युवाओं को स्वरोजगार योजना से जोड़ने के लिए नैनीताल में अलग-अलग काम के लिए बनाए गए 11 क्लस्टर

उत्तराखंड सरकार अपने प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है। ऐसे में उत्तराखंड सरकार के सामने दो बड़ी चुनौतियां हैं। पहली प्रवासियों को नौकरी दिलवा ना और दूसरा पहाड़ से पलायन को रोकना। उत्तराखंड में अब प्रवासी बड़ी संख्या में लौटे हैं। शुरुआत से ही सरकार कोशिश कर रही थी कि उत्तराखंड से पलायन को रोका जाए। हालांकि इसके लिए सरकार को जरूरत थी उत्तराखंड के लोगों को नौकरियां दी जाए जो सुविधाएं उन्हें दूसरे शहरों या राज्यों से मिलती हैं वह सुविधाएं उन्हें उनके गांव तक पहुंचाई जाए। ऐसे में अब त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए इन प्रवासी मजदूरों को पलायन करने से भी रोकने का तरीका ढूंढा है और प्रवासियों के लिए नौकरी का भी इंतजाम सरकार कर रही है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आत्मनिर्भर भारत योजना पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार भी आत्मनिर्भर उत्तराखंड बनाने की तैयारी में है। ऐसे में सरकार ने नैनीताल को काम की दृष्टि से क्लस्टर में बांट दिया है। इस बीच जो युवा 4 महीने से गांव में थे वह शहर की तरफ लौटने लगे हैं।

महानगरों से लौटे प्रवासियों के लिए नैनीताल में रोजगार का प्लान तैयार किया जा रहा है। जिले में 11 क्लस्टर के जरिए स्वरोजगार को अमलीजामा पहनाए जाने की कोशिश है। नैनीताल के औखलकांदा को बकरी मुर्गी पालन का क्लस्टर बनाया गया है तो वहीं बेतालघाट में मसालों की और कोटाबाग ब्लॉक में ऑर्गेनिक खेती की जाएगी। इसके साथ ही अन्य ब्लाकों में बागवानी, मौन पालन, मशरूम उत्पादन, सब्जी उत्पादन सहित अन्य कामों से युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है।

हालांकि इसके साथ ही अब तक जिले में लौटे प्रवासियों में कुल 1150 युवाओं को मनरेगा की मजदूरी से जोड़ दिया गया है। 450 युवाओं ने स्वरोजगार करने की भी इच्छा जताई है। हालांकि कोशिश सब को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से जोड़ने की ही है।

नैनीताल के सीडीओ विनीत कुमार ने इस मौके पर कहा है कि सभी को रोजगार से जोड़ने के लिए काम किया जा रहा है। क्लस्टरों में अलग-अलग काम के साथ सरकारी योजनाओं की भी जानकारी दी जा रही है ताकि युवा पहाड़ में पैसा कमाने के साथ नए रोजगार पैदा कर सकें। उन्होंने कहा है कि यहां मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की भी जानकारी दी जा रही है। जिसमें उनको लोन देने के बारे में भी बताया जा रहा है कि लोन कैसे लेना चाहिए।

Related Articles

Back to top button