US Election 2020: अमेरिका में आज राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान, जानिए भारतीय समय के अनुसार कब से शुरू होगी वोटिंग

अमेरिका में मंगलवार यानी आज राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होना है। वहां के 50 फीसदी मतदाता पहले ही पोस्टल बैलेट के जरिए वोटिंग कर चुके हैं। जिन मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान नहीं किया है वे आज वोट डालेंगे। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर से किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से दो बार अमेरिका के उपराष्ट्रपति रह चुके जो बाइडेन उम्मीदवार हैं।

वोटिंग शुरू होने का समय

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए भारतीय समय के अनुसार मंगलवार को शाम 4.30 बजे से वोटिंग शुरू होगी। जो बुधवार सुबह 7.30 बजे तक जारी रहेगी। वहीं, अमेरिकी समयानुसार यह मतदान मंगलवार सुबह 6 बजे से शुरू हो जाएगा और रात को 9 बजे तक जारी रहेगा। कई राज्यों में मतदान शुरू होने का समय सुबह 5 बजे भी रखा गया है। इस बार कोरोना वायरस के कहर के कारण मतदान के समय को बढ़ाया गया है।

अमेरिका में मंगलवार को रात 9 बजे मतदान खत्म होने के बाद कई मीडिया संस्थान तुरंत ही एक्जिट पोल को जारी कर देंगे। इससे अमेरिकी चुनाव में ट्रंप या बाइडेन के जीत को लेकर काफी कुछ तस्वीर साफ होने का अंदेशा लगाया जा सकता है। अमेरिका में बड़ी संख्या में लोगों का सर्वे किया गया है, ऐसे में एक्जिट पोल के नतीजे चुनाव परिणाम से ज्यादा अलग नहीं होंगे।

कब आएंगे चुनाव के अंतिम नतीजे

अमेरिकी चुनाव के नतीजे को लेकर स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है कि वोटिंग खत्म होने के बाद तीन नवंबर को ही नतीजे आ जाएंगे या नहीं। इस बार कोरोना वायरस के कारण बड़ी संख्या में लोगों ने मेल इन बैलेट और पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान किया है। जिसकी गिनती संबंधित राज्य में ही की जाएगी। माना जा रहा है कि पोस्टल बैलेट की गिनती के कारण इस बार चुनाव परिणाम में देरी देखने को मिल सकती है।

 

आपको बता दे की अमेरिका के संविधान में नए राष्ट्रपति को पद की शपथ दिलवाने की तिथि निश्चित है। जब भी अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होता है तो विजयी प्रत्याशी 20 जनवरी को ही वाइट हाउस में प्रवेश करता हैं। यह सिलसिला आजतक कभी नहीं नहीं है। इस बार भी ट्रंप और बाइडेन में से जो भी चुनाव जीतेगा वह इसी तारीख को वाइट हाउस में कार्यभार संभालेगा।

Related Articles

Back to top button