UPTET answer key: यूपीटीईटी आंसर की हुई जारी, ऐसे करें डाउनलोड

इन सभी आपत्तियों के निस्तारण के बाद अब फाइनल आंसर की जारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की फाइनल आंसर की जारी कर दी गई है। इससे पहले आंसर की 27 जनवरी को आयोजित की गई थी। इसके बाद 1 फरवरी से इस पर ऑनलाइन आपत्तियां मंगाई गईं। इन सभी आपत्तियों के निस्तारण के बाद अब फाइनल आंसर की जारी कर दी गई है।

यह आंसर की 22 अप्रैल तक वेबसाइट  updeled.gov.in पर जाकर पर उपलब्ध रहेगी। इसके बाद नतीजे 8 अप्रैल को जारी किए जाएंगे। शासन की अनुमति मिलने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने रिजल्ट जारी करने की पूरी तैयारी कर ली है। आपको बता दें कि इस परीक्षा में 18 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे।

23 जनवरी को आयोजित यूपी-टीईटी

बता दे कि 23 जनवरी को आयोजित यूपी-टीईटी में 21,65,179 अभ्यर्थियों में से 18,22,112 सम्मिलित हुए थे। कोरोना के कारण 2020 में टीईटी नहीं हो सकी थी जबकि पेपर लीक होने के कारण 28 नवंबर को यूपी-टीईटी 2021 स्थगित करनी पड़ी।

परीक्षा की आंसर की जारी कर दी गई

यूपीटीईटी का पेपर लीक हो जाने और उसके बाद रद्द किए जानें के बाद दोबारा पेपर आयोजित हुआ था। इसके बाद जनवरी में परीक्षा की आंसर की जारी कर गई। परीक्षा के रिजल्ट तय समय पर न जारी होने के कारण स्टूडेंट्स गुस्से में थे। स्टूडेंट्स सोशल मीडिया पर रिजल्ट देने की मां कर रहे थे। इसके अलावा भी प्रशिक्षित बेरोजगारों ने भी नई भर्ती की मांग की है। उनका कहना है कि  रिजल्ट जारी होने के बाद परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक भर्ती हो। शिक्षक भर्ती अभियान से जुड़े पंकज मिश्रा का कहना है कि डीएलएड का प्रशिक्षण 2017 से प्रारम्भ किया गया। उससे पहले इसका नाम बीटीसी था। 2017 के बाद 2018 व 2019 बैच के प्रशिक्षुओं को मिलाकर करीब 5 लाख से ज्यादा ने प्रशिक्षण लिया लेकिन पिछले पांच सालों में शिक्षक भर्ती का एक पद भी नहीं निकला।

Related Articles

Back to top button