यूपीएसएसएससी ग्रुप सी भर्ती प्रारंभिक परीक्षा का सिलेबस तय, जानें कैसा होगा पेपर

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी ) ने प्रारंभिक परीक्षा का सिलेबस निर्धारित कर दिया गया है. साथ ही इस बार परीक्षा का पैटर्न भी बदला गया है. प्रीलिम्स परीक्षा (प्रारंभिक परीक्षा) में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और परीक्षा का समय 2 घंटे का निर्धारित किया गया है. परीक्षा सिलेबस संबंधी निर्णय अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक मुकुल सिंघल की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया. आयोग की ओर से परीक्षा सिलेबस संबंधी आदेश जल्द ही जारी किए जाएंगे.

निगेटिव मार्किंग

प्रीलिम्स परीक्षा (प्रारंभिक परीक्षा) में अभ्यर्थियों को दो घंटे में 100 प्रश्नों के जवाब देने होंगे. प्रश्न का गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंग की जाएगी. एक गलत प्रश्न पर ¼ नंबर कटेगा. परीक्षा में पूछें जाने वाले प्रश्नों का स्तर कक्षा 8 का रहेगा.

ये भी पढ़ें-UP में कक्षा 1से 5 तक इतने मार्च से, 6 से 8 तक इतने फरवरी से स्कूल खोलने का प्रस्ताव

विषयों 

भर्ती परीक्षा में भारतीय इतिहास, भारतीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान, लोक प्रशासन, सामान्य विज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. साथ ही कक्षा आठ के स्तर का प्रारंभिक अंकगणित, तर्क एवं तर्कशक्ति, सामान्य हिंदी, सामायिकी, सामान्य जागरूकता, गद्य विश्लेषण एवं विवेचन, ग्राफ का विवेचन और विश्लेषण संबंधी सवाल भी पूछे आएंगे.

सवाल

यूपीएसएसएससी ग्रुप सी भर्ती परीक्षा में 6 सवाल 10-10 नंबरों के और बाकी 5-5 नबंरों के होंगे. शासन से मंजूरी मिलने के बाद आयोग परीक्षा सिलेबस को ऑनलाइन करेगा, जिससे कि भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा सिलेबस की जानकारी हो सकें और वह उसी अनुसार तैयारी कर सकें. प्रीलिम्स परीक्षा परीक्षा का परिणाम परसेंटाइल के आधार पर जारी किया जाएगा. प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी ही मेंस परीक्षा में शामिल होंगे.

Related Articles

Back to top button