यूपीआई लेनदेन पर अब लगेगा शुल्क, जाने यूपीआइ के नए नियम

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने कहा कि UPI के माध्यम से लेनदेन के लिए प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPIs) का उपयोग करने पर अब इंटरचेंज शुल्क लगेगा। यदि लेनदेन ₹ 2,000 से अधिक है तो शुल्क लगाया जाएगा।
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने अधिसूचित किया है कि 1 अप्रैल से मर्चेंट UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) लेनदेन पर 1.1 प्रतिशत तक का इंटरचेंज शुल्क लागू होगा।
हाल ही में एक सर्कुलर में एनपीसीआई ने कहा कि यूपीआई के माध्यम से लेनदेन के लिए प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) का उपयोग करने पर इंटरचेंज शुल्क लगेगा। यदि लेनदेन ₹ 2,000 से अधिक है तो शुल्क लगाया जाएगा।

इंटरचेंज शुल्क व्यापारियों की विभिन्न श्रेणियों के लिए भिन्न होता है। यह 0.5% से 1.1% तक है और कुछ श्रेणियों में कैप भी लागू है।
आज जारी एक अधिसूचना में, एनपीसीआई ने कहा कि शुरू की गई फीस केवल प्रीपेड भुगतान उपकरणों के माध्यम से किए गए मर्चेंट लेनदेन के लिए लागू है। भुगतान निकाय ने स्पष्ट किया कि सामान्य यूपीआई भुगतानों पर कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा, जिसे उसने “बैंक खाता-से-बैंक खाता आधारित यूपीआई भुगतान” कहा है।

Related Articles

Back to top button