UP रोडवेज की बसों का सफर हुआ महंगा, जानें कितना देना होगा किराया

किराया 1 रुपये से लेकर 7 रुपये तक किराया बढ़ा दिया गया

लखनऊ.  पेट्रेल डीजल के बढ़ते दामें के बाद अब सफर करना भी हो जाएगा महंगा। यूपी में टोल दरों में बढ़ोतरी के बाद अब इसका खामियाजा यात्रियों के जेब पर पड़ने जा रहा है। यूपी में टोल की दरों में बढ़ोतरी के बाद अब रोडवेज की बसों में सफर करने वाले यात्रियों को अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में 1 रुपये से लेकर 7 रुपये तक किराया बढ़ा दिया गया है. बढ़ा हुआ किराया तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है. हालांकि, यह बढ़ोतरी केवल टोल मार्गों पर होगी। इसका मतलब है कि कानपुर से दिल्ली, लखनऊ, आगरा समेत उन सभी जगहों का किराया बढ़ा है, जहां जाने के लिए टोल देना पड़ता है। उधर, यात्री इस बढ़े हुए किराए से नाराज हैं। वह कहते हैं कि लगातार महंगाई बढ़ रही है, अब सफर भी महंगा हो गया।

1 रुपये से लेकर 7 तक बढ़ा किराया

बता दें कि निगम ने साधारण बसों में 100 किलोमीटर तक का सफर करने वाले यात्रियों से 1 रुपये से लेकर डेढ़ रुपए तक किराए को बढ़ाया है. जबकि AC बसों में किराया एकमुश्त में 7 रुपये तक बढ़ा दिया गया है। अफसरों का दावा है कि इससे परिवहन निगम प्रशासन पर टोल का बोझ कम पड़ेगा. रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने जानकारी देते हुए बताया की टोल में बढ़ी हुई दरों की समीक्षा करने के बाद निगम ने बसों को किराया बढ़ाए जाने का फैसला किया है। बढ़ा हुआ किराया तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है।

किराया मैनुअल टिकट के रूप में लिया जा रहा

फिलहाल अभी यह किराया मैनुअल टिकट के रूप में लिया जा रहा है। बसों में एटीएम मशीनों के जरिए फीडिंग हो जाने के बाद यात्रियों को मशीन से मिलने वाले टिकट को भी बढ़े हुए किराए के साथ दिया जाएगा। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि पहले लखनऊ से अयोध्या तक का साधारण बस का किराया 184 रुपये था जिसकी जगह 187 रुपये यात्रियों को देने होंगे। इसी तरह लखनऊ से हरदोई लखनऊ से रायबरेली, कानपुर और सीतापुर जाने वाले यात्रियों को भी 2 से 3 रुपया किराया बढ़ा कर देना होगा। वहीं ऐसी बसों में सफर करने वालों पर 3 रुपये से लेकर 7 रुपये अतिरिक्त बोझ आएगा।

Related Articles

Back to top button