थरूर समेत 9 लोगों के खिलाफ UP पुलिस ने कसा शिकंजा, दंगा भड़काने का लगा आरोप

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर किसानों की ट्रैक्टर परेड (Farmers Tractor Parade) के दौरान हुई हिंसा के सिलसिले में उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) ने कांग्रेस सांसद शशि थरूर, न्यूज एंकर राजदीप सरदेसाई समेत सात लोगों पर मामला दर्ज किया है।

शिकायत में कही गई ये बात

नोएडा पुलिस ने कांग्रेस सांसद शशि थरूर एवं छह पत्रकारों समेत आठ लोगों के खिलाफ राजद्रोह और अन्य आरोपों में मामला दर्ज किया है। नोएडा के सेक्टर 20 थाने में यह मामला एक समाजसेवी की शिकायत पर दर्ज कराया गया है। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि इन लोगों ने 26 जनवरी को दिल्ली में हिंसक किसान प्रदर्शन से संबंधित अपुष्ट खबरें चलाईं और ट्वीट किए।

विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज

पुलिस उपायुक्त (जोन प्रथम) राजेश एस ने बताया कि अर्पित मिश्रा नामक समाजसेवी ने थाना सेक्टर 20 में रिपोर्ट दर्ज कराई है। उन्होंने कहा कि प्राथमिकी में राजदीप सरदेसाई, मृणाल पांडे, जफर आगा, परेशनाथ, अनंतनाथ तथा विनोद के जोस सहित आठ लोगों के नाम लिए गए हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्राथमिकी में भादंसं के अलावा सूचना प्रौद्योगिकी कानून की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं। नोएडा पुलिस मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।

किसान ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के लिए ठहराया जिम्मेदार

बता दें कि गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में किसान परेड के दौरान हुई हिंसा व लाल किले पर धार्मिक झंडा फहरा कर उपद्रव मचाने के मामले में नोएडा के थाना सेक्टर-20 में कांग्रेस सांसद शशि थरूर समेत आठ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मामला दर्ज कराने वाले नोएडा के एक कारोबारी है। उन्होंने सांसद शशि थरूर समेत आठ लोगों पर आरोप लगाया है कि परेड़ के दौरान इन सभी ने अपने अपने सोशल मीडिया अकाउंट व पत्रिका की पोर्टल के वेव प्रसारण के माध्यम से ऐसी भ्रामक व तथ्यहीन जानकारियां पोस्ट व प्रसारित की। जिससे दिल्ली में हिंसा और भड़की।

दंगा भड़काने की साजिश का आरोप

संयम के साथ ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मियों पर हमला किया और देश की धरोहर लाल किले पर पहुंच कर देश व दुनिया में उन्माद फैलाने का प्रयास किया। पुलिस ने तहरीर के आधार पर धार्मिक भावनाए भड़काने, वैमस्य फैलाने और देश की अखंडता व प्रभुता की छवि को धूमिल करने समेत आईपीसी की कई अन्य धाराओं में मुकदमे दर्ज किए है।

इन लोगों पर कसा शिकंजा

अपर पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था लव कुमार ने बताया कि सुपरेटेक केपटाउन सेक्टर-सेक्टर-74 निवासी पेशे से कारोबारी अर्पित मिश्रा ने थाना सेक्टर-20 में तिरूवनंतपुरम् केरल से सांसद शशि थरूर, इंडिया टुडे के न्यूज एंकर राजदीप सरदेसाई, नेशनल हेराल्ड ग्रुप की वरिष्ठ सम्पादकीय सलाहकार मृणाल पांडेय, कौमी आवाज उर्दू समाचार पत्र के संपादक जफर आगा, कारवा पत्रिका के मुख्य संपादक प्रकाशक और मुद्रक परेशनाथ, कारवां पत्रिका के संपादक अनंतनाथ, कारवां पत्रिका के कार्यकारी संपादक विनोद के जोस व एक व्यक्ति अज्ञात के खिलाफ शिकायत दी है कि गणतंत्र दिवस पर किसान ट्रैक्टर मार्च के दौरान इन सभी लोगों ने अपने अपने सोशल अकाउंट व पत्रिका के वेव प्रसारण में भ्रामक व तथ्यहीन खबरे प्रकाशित की। जैसे कि आंदोलनकारी को पुलिस ने गोली मार दी। जिसके बाद आंदोलनकारी उग्र हुए।

Related Articles

Back to top button