यूपी श्रमिक देश में कहीं भी राशन कार्ड नंबर से ले सकता है राशन, CM योगी ने भरण पोषण भत्ता भी किया जारी

पूरा देश कोरोना वायरस की मार झेल रहा है। हर दिन कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। वही ऐसे में केंद्रीय सरकार ने इस घातक वायरस को रोकने के लिए देश में लॉक डाउन किया। पहले यह लॉक डाउन 21 दिनों का किया गया लेकिन बाद मे इसे 19 दिन आगे बढ़ा दिया गया। अब देश में 3 मई तक लॉक डाउन है। इस लॉक डाउन से प्रवासी मजदूरों पर्यटक और छात्रों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। वहीं अब उत्तरप्रदेश सरकार ने इन श्रमिकों के लिए भरण-पोषण भत्ता देने की व्यवस्था की है। यह दूसरी बार है जब योगी सरकार ने श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता देंगे। इसी के साथ सीएम योगी ने यह भी ऐलान किया है कि उत्तर प्रदेश का श्रमिक देश में कहीं से भी राशन ले सकता है अपने राशन कार्ड नंबर के जरिए।

बता दे कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहां की उत्तर प्रदेश सरकार ने यहां पर निर्माण ​श्रमिकों,रोज कमाने वाले- ठेली, खोमचा, रेहड़ी, रिक्शा, ई-रिक्शा,कुली, ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में 16 श्रेणी के कामगारों-धोबी,मिस्त्री, मोची,नाई, कुम्हार, राजमिस्त्री आदि के लिए भरण-पोषण भत्ता देने की व्यवस्था की है।

सीएम योगी ने बताया कि अब तक ऐसे 30 लाख निर्माण श्रमिकों के साथ अन्य सभी श्रमिकों को ये सुविधा उपलब्ध कराई गई है। आज हम एक बार फिर से अपने 30 लाख श्रमिक वर्ग को दूसरी बार भरण पोषण भत्ता की राशि जारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हम उत्तर प्रदेश के 18 करोड़ लोगों को पोर्टेबिलिटी के माध्यम से खाद्यान्न उपलब्ध कराने की कार्ययोजना को आगे बढ़ा रहे हैं।

वही सीएम योगी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहां की उत्तर प्रदेश का कोई भी कामगार या श्रमिक अगर देश के किसी भी हिस्से में रहता है और उसके पास उसका राशन कार्ड नंबर है तो उसके माध्यम से वहां के कोटे की दुकान से भी वो अपना राशन ले सकता है।

Related Articles

Back to top button