UP Board Paper leak: बलिया के डीआईओएस सस्‍पेंड, CM योगी ने STF को दिए जांच के आदेश

UP Board Paper leak: बलिया के डीआईओएस सस्‍पेंड, आरोपियों के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई

लखनऊ: यूपी बोर्ड परीक्षा के छठवें दिन यानी मंगलवार को 12वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया है. 12वीं की परीक्षा लीक होने के बाद 24 जिलों में दूसरी पाली के तहत दोपहर 2 बजे से होने वाली परीक्षा रद्द कर दी गई. सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने इस घटना का संज्ञान लेते हुए जांच और कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. माध्‍यमिक शिक्षा मंत्री गुलाबो देवी ने पेपर लीक कांड के बाद लखनऊ में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्‍त से सख्‍त कार्रवाई की जाएगी.

गुलाबो देवी ने कहा कि मुख्‍यमंत्री खुद पूरे मामले पर नजर रखे हुए हैं. बताया जा रहा है कि इस मामले में प्रथम दृष्टया बलिया के डीआईओएस की जवाबदेही तय करते हुए उन्‍हें सस्‍पेंड कर दिया गया है. वहीं इस पूरे मामले की जांच एसटीएफ करेगी. जांच की जद में वह सभी 24 जिले हैं जहां पेपर लीक हुआ है. मिली जानकारी के अनुसार एसटीएफ की एक टीम बलिया के लिए रवाना भी हो चुकी है. इस बीच प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्‍थी ने बलिया के डीएम व एसपी से पूरे मामले पर रिपोर्ट तलब की है.

सुरक्षा में रखे गए थे पेपर

मंत्री गुलाबो देवी ने कहा कि इस बारे में निर्णय लिया जा रहा है. अभी इतना स्‍पष्‍ट तौर पर बताया जा सकता है कि पेपर काफी सुरक्षा में रखे गए थे. सरकार व शिक्षा विभाग की तरफ से सारी व्‍यवस्‍था की गई थी. इसके बावजूद पेपर लीक हुआ है तो निश्चित ही इसमें जिम्‍मेदारी तय की जाएगी. दोषियों के खिलाफ सख्‍त से सख्‍त कार्रवाई की जाएगी. शासन के मुताबिक इस मामले में दोषियों के खिलाफ राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की जा सकती है.

इसके पहले माध्‍यमिक शिक्षा की अपर मुख्‍य सचिव आराधना शुक्‍ला ने बताया कि 12 वीं अंग्रेजी विषय की सीरीज 316 ईडी व 316 ईआई का पर्चा लीक हुआ है. इसके मद्देनज़र उन 24 जिलों की परीक्षा निरस्त कर दी गई है जहां इस सीरीज के पेपर भेजे गए थे. निरस्त परीक्षा की तारीख बाद में ऐलान किया जाएगा. बता दें परीक्षा रद्द होने के बाद 51 जिलों में परीक्षा कराई जा रही है.

इन जिलों में रद्द की गई है परीक्षा

बलिया, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा ,आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, रामपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा अंबेडकरनगर व गोरखपुर में परीक्षा रद्द की गई है.

Related Articles

Back to top button