नए नियम के तहत यूपी में अब रद्द किए जाएंगे इन लोगों के राशन कार्ड

जल्द ही यूपी में लोगों के रद्द किए जाएंगे राशन कार्ड, जानें बड़ी वजह

लखनऊ: यूपी में नए नियम के तहत अगर कोई राशन कार्डधारक 5 महीने तक लगातार राशन नहीं लेंगे उनके कार्ड को निरस्त कर दिया जाएगा. जिनका कार्ड निरस्त किया जाएगा उनके स्थान पर नए पात्रों को राशन कार्ड बनाकर दिया जाएगा. ऐसे लोगों की विभागीय स्तर से छंटनी शुरू कर दी गई है, जिससे राशन व्यवस्था को और ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके.

योगी सरकार महीने में 2 बार देती हैं फ्री राशन

सरकार महीने में दो बार फ्री राशन का वितरण कर रही है. इसी क्रम में राशन वितरण को और प्रभावी बनाने को कदम उठाया गया है. आपूर्ति महकमा ऐसे लोगों की स्क्रीनिंग कर रहा है कि जो कार्डधारक तो हैं, लेकिन सरकारी राशन नहीं लेते हैं. इस दौरान लगातार 5 महीने तक राशन नहीं लेने वाले कार्डधारकों के नाम हटाए जाएंगे. विभागीय अफसरों का दावा है कि जो कार्डधारक 5 महीने  तक लगातार राशन नहीं लेंगे, उनके बारे में यह माना जाएगा कि उन्हें सरकारी राशन की जरूरत नहीं है. जिसकी वजह से उनका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा.

स्क्रीनिंग के दौरान राशन न लेने वाले जितने लोगों के नाम हटाए जाएंगे उनके स्थान पर नए लोगों को राशन कार्ड जारी किया जाएगा. जिला आपूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि ऐसे लोगों की छंटनी की जा रही है. सरकार की मंशा है कि सभी लोगों तक राशन पहुंचें. इसी वजह से निर्धारित मानकों के अनुसार पुराने राशन कार्ड काट कर अब नए राशन कार्ड जारी होंगे.

पुराने नाम कटने पर ही नए राशन कार्ड बनेंगे

शासन के ओर से मानक स्थापित है इसके अनुसार शहरी क्षेत्र में 64 व ग्रामीण क्षेत्र में 79 फीसदी से ज्यादा लोगों के राशन कार्ड नहीं जारी हो सकते हैं. ऐसे में जब तक अपात्रों के राशन कार्ड नहीं कटेंगे नए जारी नहीं किए जाएंगे. जब छंटनी हो जाएगी तो तमाम नए राशन कार्ड जारी होने का रास्ता पूरी तरह से साफ़ हो जाएगा.

तमाम अपात्र ले रहे राशन गरीबों पड़ रहा है भटकना

आपूर्ति विभाग से जिलाधिकारी तक तमाम ऐसे लोग आते हैं जो नए राशन कार्ड की मांग करते हैं पर राशन कार्डों का सेचुरेशन होने की वजह से अफसर चाह कर भी कुछ नहीं कर पाते हैं. अब पुराने कार्डों में अपात्रों के राशन कार्ड कम होंगे तो नए पात्रों को जारी किए जा सकेंगे.

Related Articles

Back to top button