इटावा लायन सफारी में दो शेरनी कोरोना संक्रमित

इटावा, हैदराबाद के बाद उत्तर प्रदेश के इटावा लायन सफारी पार्क मे दो शेरनियो में कोरोना सक्रंमित पाये जाने के बाद हड़कंप गया ।

पार्क के निदेशक केके सिंह ने पुष्टि करते हुए शुक्रवार रात बताया कि लायन सफारी की शेरनी गौरी और जेनीफर की आईबीआरआई बरेली से आई जांच रिर्पोट में दोनाे कोरोना संक्रमित पाई गई है। लायन सफारी में 30 अप्रैल को करीब 4 साल की गौरी और 9 साल की शेरनी जेनीफर ने पूरा भोजन नही किया। परीक्षण मे पाया गया दोनो को क्रमश 104.2 डिग्री और 105.6 डिग्री बुखार निकला जिसके बाद दोनो की चिकित्सा प्रांरभ कर दी गई। विशेष जांच के लिये इनके रक्त और मल के नमूने 3 मई और 6 मई को भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान बरेली को भेजा गया।

दोनो शेरनियो की चिकित्सा के संबध मे 6 मई को भारतीय पशु संस्थान देहरादून तथा देश के अन्य वन्य जीव चिकित्सा विशेषज्ञो आदि की एक वीडियो कांफेसिंग भी आयोजित की गई । जांच मे दोनो शेरनियो को कोविड पाजीटिव पाया गया है । दोनो को लायन सफारी के वन्य जीव चिकित्सालय मे आईसोलेशन मे रखते हुए चिकित्सा विशेषज्ञो से प्राप्त परामर्श के अनुसार इलकी चिकित्सा जारी है। देर शाम तक दोनो की स्थिति स्थिर है ।

लायन सफारी में शेरनी जेनिफर व गौरी के बीमार होने पर दोनों को सफारी पार्क के पशु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दोनों का इलाज किया जा रहा है। सफारी में अलर्ट के साथ-साथ सुरक्षा के सभी इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं। जानवरों के पास जाने वाले सभी कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ-साथ सभी कर्मचारियों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट कराई जा रही है।

हैदराबाद के जू में आठ शेर कोरोना पाजिटवि थे, इसके बाद इटावा लायन सफारी से 14 शेर-शेरनियों के 16 सैंपल आइवीआरआई में जांच के लिए भेजे थे । आइवीआरआई की बीएसएल-3 लैब में आरटी-पीसीआर जांच में एक शेरनी जेनिफर कोरोना संक्रमित मिली है।

इससे पहले पिछले साल कोरोना काल मे गुजरात के जूनागढ में बवेसियोसिस सक्रंमण से 23 शेरों की मौत को लेकर इटावा सफारी पार्क हाईएलर्ट पर रखी जा चुकी है । तब इटावा लाॅयन सफारी में मौजूद सभी 16 शेर शेरनी और शावकों की टेस्टिंग कराने का कराई गई थी ।

ऐसा माना जाा रहा है कि सफारी मे किसी कर्मी के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद यह संक्रमण ब्रीडिंग सेंटर के शेरो तक पहुंचा हुआ होगा। इटावा सफारी में इस समय 18 शेर हैं।

Related Articles

Back to top button