Twitter ने उपराष्ट्रपति को वापस लौटाया ब्लू टिक, कुछ ही घंटों में फिर Verify किया अकाउंट

ट्विटर ने शनिवार को सुबह उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के पर्सनल वेरीफाइड अकाउंट @MVenkaiahNaidu से ब्लू बैज हटा दिया था और अब इसे वापस लौटा दिया है. अब उनकी प्रोफाइल पर ब्लू टिक नजर आ रहा है.

बता दें ट्विटर ने हाल ही में अपनी ब्लू टिक वेरीफिकेशन प्रोसेस को दोबारा शुरू किया है और इसके साथ ही उसने पुराने हैंडल्स को क्रॉस-चेक करते हुए ब्लू बैज को हटाना शुरू किया है. इस बीच कुछ देर के लिए उपराष्ट्रपति की प्रोफाइल से गायब ब्लू बैज ने लोगों को हैरानी में डाल दिया था. हालांकि, भारत के उपराष्ट्रपति @VPSecretariat के आधिकारिक हैंडल पर ब्लू बैज जारी रहा.

ट्विटर ने दी सफाई 

इस मामले में ट्विटर ने अपनी सफाई पेश की है. सोशल मीडिया कंपनी ने कहा कि उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का अकाउंट जुलाई 2020 से इनएक्टिव है. जैसा कि ट्विटर वेरीफिकेशन पॉलिसी में बताया गया है, इस तरह की स्थिति में ट्विटर ब्लू वेरीफाइड बैज को हटा सकता है. अब ब्लू टिक को बहाल कर दिया गया है.

RSS नेताओं के अकाउंट से भी ब्लू बैज हुआ गायब 

अनवेरीफाइड किए जाने वालों में उपराष्ट्रपति का पर्सनल अकाउंट ही शामिल नहीं रहा बल्कि ट्विटर ने राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के कुछ बड़े नेताओं के अकाउन्ट्स को भी अनवेरीफाइड कर दिया है. इसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत, RSS के सुरेश सोनी, सुरेश जोशी और कुछ दूसरे RSS नेताओं का अकाउंट शामिल है. फिलहाल इनके अकाउंट पर ब्लू बैज रिस्टोर नहीं हुआ है.

किन स्थितियों में हटाया जाता है ब्लू बैज ?

वेरीफाइड होने के लिए, एक अकाउंट नोटेबल, ऑथेंटिक और एक्टिव होना चाहिए. ट्विटर जिन 6 प्रकार के अकाउन्ट्स की पुष्टि करता है उनमें सरकारी कंपनियां, ब्रांड और गैर-लाभकारी संगठन, समाचार संगठन और पत्रकार, मनोरंजन, खेल और निर्यात, कार्यकर्ता, आयोजक और अन्य प्रभावशाली व्यक्ति शामिल हैं. ट्विटर कहता है कि यदि कोई अकाउंट अपना यूजर नेम (@handle) बदलता है या कोई अकाउंट इनएक्टिवेट या इनकम्पलीट हो जाता है या यदि अकाउंट का ऑनर अब नहीं है, तो वह किसी भी समय और बिना किसी सूचना के किसी भी ट्विटर खाते के ब्लू वेरीफाइड बैज और वेरीफाइड स्थिति को हटा सकता है.

ट्विटर उन अकाउन्ट्स से ब्लू वेरीफाइड बैज को भी हटा सकता है जो ट्विटर के नियमों का गंभीर या बार-बार उल्लंघन करते हुए पाए जाते हैं, जिसमें आपके प्रदर्शन नाम या जैव उल्लंघनों को बदलकर ट्विटर पर लोगों को जानबूझकर या जानबूझकर गुमराह करना शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप तत्काल अकाउंट सस्पेंड होता है. ट्वीट्स, जिनमें घृणित आचरण नीति, अपमानजनक व्यवहार, हिंसा नीति का महिमामंडन, नागरिक अखंडता नीति, निजी सूचना नीति, या प्लेटफ़ॉर्म हेरफेर और स्पैम नीति शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं.

Related Articles

Back to top button