संबित पात्रा जिसे ऑटो रिक्शा और एंबुलेंस कह रहे हैं असल में वे बस हैं, न्यूज़ नशा की पड़ताल में सच आया सामने

उत्तर प्रदेश सरकार और प्रियंका गांधी वाड्रा में तनातनी छिड़ी हुई है। प्रियंका गांधी ने 16 मई को ट्वीट कर कहा था कि हजारों श्रमिक, प्रवासी भाई-बहन बिना खाए भूखे-प्यासे पैदल दुनिया भर की मुसीबतों को उठाते हुए अपने घरों की ओर चल रहे हैं। यूपी के हर बॉर्डर पर बहुत मजदूर मौजूद हैं। ऐसे में प्रिंयका गांधी ने प्रवासी श्रमिकों के लिए 1000 बसें भेजने के लिए प्रदेश सरकार से अनुमति मांगी थी। पहले योगी सरकार ने इस मांग को ठुकरा दिया था, लेकिन बाद में स्वीकार कर लिया। इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार के प्रशासन ने प्रियंका के कार्यालय से 1000 बसों और चालकों के विवरण की मांग की थी। यह विवरण प्रियंका गांधी की ओर से दिया गया। लेकिन कांग्रेस के इस विवरण पर बीजेपी ने बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं।

 

बीजेपी ने कहां है कि जो लिस्ट उन्हें प्राप्त हुई है उसमें कई बसें है ही नहीं। यह या तो ऑटो रिक्शा है, गाड़ी हैं या एंबुलेंस है। वही बीजेपी के प्रवक्ता डॉ संबित पात्रा ने भी अपने ट्वीट में लिखा कि “प्रियंका वाड्रा ने जो “तथाकथित” बसों की लिस्ट सौंपी है ..उसमें काफ़ी गाड़ियाँ “unfit” है ..कुछ Ambulance है,कुछ Car,कुछ ट्रैक्टर और स्कूटर है

उन्होंने कुछ नंबर भी लिखे हैं जिनको थ्री व्हीलर कार एंबुलेंस ऑटो रिक्शा तक बताया है। यह लिस्ट कुछ इस प्रकार है

RJ 27 PA 9852 ambulance
RJ14TD 1446 CAR
RJ40PA 0186 THREE Wheeler
RJ40PA 0123 AUTO RICSHA
RJ34 PA 2938 AUTO
RJ14PA 1932 AUTO
उन्होंने अंत में कहा है कि “इसमें भी घोटाला है।”

हालांकि जब इसकी पड़ताल न्यूज़ नशा ने कि तो एक बड़ा खुलासा हुआ। एक ऐसा झूठ पकड़ा गया जो संबित पात्रा ने पूरी जनता के सामने रखा। न्यूज़ नशा की पड़ताल में पता लगा की जिस को संबित पात्रा रिक्शा, थ्री व्हीलर बता रहे हैं वह बस ही है।

RJ 27 PA 9582 – इस नंबर को बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा एंबुलेंस बता रहे हैं। लेकिन जब न्यूज़ नशा ने इसकी पड़ताल की तो पता लगा की है यह एक बस ही है।

RJ40PA 0186 – इस नंबर को संबित पात्रा ने एक थ्री व्हीलर बताया। लेकिन न्यूज़ की पड़ताल में यह भी एक बस ही निकली।

RJ40PA 0123 – संबित पात्रा ने इस नंबर पर कहा कि यह एक ऑटो रिक्शा है। हालांकि न्यूज़ नशा की रिपोर्ट में यह एक बस ही थी।

न्यूज़ निशा की पड़ताल में पता लगा कि संबित पात्रा ने यहां जो नंबर लिखे हैं वह बस ही निकली है। तो आखिर क्या वजह है बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा के झूठ बोलने की? न्यूज़ नशा कि पड़ताल में यह सच सामने आ गया कि जिसे संबित पात्रा ऑटो रिक्शा एंबुलेंस बता रहे हैं वह हकीकत में बस ही है।

वहीं देश का प्रवासी मजदूर लॉक डाउन की वजह से पहले से ही मुश्किलों का सामना कर रहा था। वहीं अब बसों के मामले पर प्रवासी मजदूरों के नाम पर सिर्फ राजनीति हो रही है। प्रियंका गांधी वाड्रा हजार बसें देने का दावा कर रही हैं तो वही योगी सरकार इनमें से कुछ वाहनों को अनफिट करार दे रही हैं। ऐसे में संबित पात्रा द्वारा यह गलत जानकारी आखिर क्यों दी गई है यह अब बड़ा सवाल बन गया है।

Related Articles

Back to top button