पश्चिम बंगाल में नए मंत्रियों का आज होगा शपथ ग्रहण, जानिए मंत्रिमंडल में क्या होगा बदलाव, top 10 news

उत्तर प्रदेश में उपराष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग (Vice-President Election Voting) से पहले एक बार फिर राजनीतिक पारा चढ़ने लगा है. अब बसपा

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए Mayawati ने किया बड़ा एलान, इस उम्मीदवार को वोट करेंगे BSP के सांसद

 

उत्तर प्रदेश में उपराष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग (Vice-President Election Voting) से पहले एक बार फिर राजनीतिक पारा चढ़ने लगा है. अब बसपा (BSP) प्रमुख मायावती (Mayawati) ने बुधवार को उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर बड़ा एलान कर दिया है. मायावती ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव (President Election) में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की उम्मीदवार रहीं द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) को समर्थन दिया था. इसके बाद अब उपराष्ट्रपति के चुनाव में भी एनडीए के प्रत्याशी के पक्ष में एलान किया है.

 

 

यूपी के स्वास्थ्य विभाग में हुए तबादलों पर जल्द ही सकती है कार्रवाई, 29 CMO, CMS पर लटकी कार्रवाई की तलवार

 

स्वास्थ विभाग में तबादलों के मामले में जल्द ही कई सीएमओ और सीएमएस पर भी करवाई  हो सकती है. प्रदेश के 29 सीएमओ व सीएमएस पर कार्रवाई की तलवार  लटकी हुई है.
इन सभी पर स्वास्थ्य कर्मियों के तबादले को लेकर गलत सूचना देने का आरोप है. लेवल 1, लेवल 2 और लेवल 3 के डॉक्टर्स की सूचना level-1 के रूप में दी गई जिसके चलते तबादला प्रक्रिया में गड़बड़ी हुई. हाल ही में 48 डॉक्टरों के तबादले रद्द भी करने पड़े.

गाजियाबाद आठ अगस्त से लागू हो जाएंगे जमीनों के नए सर्किल रेट

 

गाजियाबाद में जमीनों के सर्किल रेट बढ़ गए हैं और वो आठ अगस्त से लागू हो जाएंगे. जमीनों के प्रस्तावित सर्किल रेट पर आपत्ति दर्ज कराने का आज आखिरी दिन है. अभी तक पांच दिन में महज सात आपत्तियां दर्ज हुई हैं. ऐसे में प्रस्तावित किए गए सर्किल रेट हूबहू लागू हो सकते हैं. छह साल बाद सर्किल रेट बढ़ाए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. जिले में सबसे ज्यादा वेव सिटी और इसके पास प्लॉट का सर्किल रेट बढ़ाया गया, यहां करीब 20 से 22 फीसदी की बढ़ोतरी की गई. वेव सिटी में जमीन का सर्किल रेट 14000 से लेकर 14500 रुपये प्रति वर्गमीटर था. अब यह बढ़कर 16800 रुपये से लेकर 17500 रुपये प्रति वर्गमीटर प्रस्तावित किया गया है.

लोकसभा और राज्यसभा में पूरी हुई महंगाई पर चर्चा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया ये जवाब

 

संसद( Parliament) के मानसून सत्र की शुरुआत से ही विपक्ष महंगाई पर सदन में चर्चा कराने की मांग को लेकर अड़ा हुआ था. पिछले दो हफ़्तों में लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही सदनों में काम काज लगभग न के बराबर हुआ. सदन के भीतर और बाहर विपक्ष का हंगामा, विरोध और प्रदर्शन जारी था. लेकिन सोमवार को लोकसभा में और मंगलवार को राज्यसभा में मंहगाई पर करीब छः-छः घंटे की लगातार चर्चा हुई.  राज्यसभा में बहस के दौरान कांग्रेस, टीएमसी और अन्य दलों ने सरकार को बढ़ती महंगाई के लिए जिम्मेदार ठहराया. दोनों सदनों में चर्चा के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चर्चा का जवाब दिया.

 

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे का बड़ा बयान, कहा- चुनाव जीतने के लिए ‘चुनाव चिन्ह’ की जरूरत नहीं

 

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने मंगलवार 2 अगस्त को कहा कि लोगों द्वारा चुने जाने के लिए उन्हें चुनाव चिन्ह (Election Symbol) की जरूरत नहीं है.  शिदें ने कहा, “किसने धोखा दिया? हमने या किसी और ने? हमने एक बार फिर शिवसेना का प्राकृतिक गठबंधन बनाया और यह सरकार लोगों की सरकार है.” बता दें शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray), जिनकी गठबंधन सरकार शिंदे की बगावत के बाद जून में गिर गई थी अब शिंदे उनके समर्थकों को “गद्दार” या देशद्रोही कहते हुए निशाना साध रहे हैं.

एकनाथ शिंदे ने कहा, “मैंने अपने निर्वाचन क्षेत्र में बहुत काम किया है. इतना कि मुझे लोगों द्वारा चुने जाने के लिए चुनाव चिन्ह की आवश्यकता नहीं है.”

 

पश्चिम बंगाल में नए मंत्रियों का आज होगा शपथ ग्रहण, जानिए मंत्रिमंडल में क्या होगा बदलाव

 

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में शिक्षक भर्ती घोटाले (SSC Scam) की जांच के बीच बुधवार यानी आज नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण होगा. ये शपथ ग्रहण शाम को 4 बजे राजभवन में आयोजित किया जाएगा. बताया जा रहा है कि विभागों के बंटवारे के साथ करीब 4 से 6 नए मंत्रियों को ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की कैबिनेट में जगह मिलेगी और वो मंत्रिमंडल में शामिल होंगे.

इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंत्रिमंडल भंग करने की खबरों को खारिज कर दिया था और सोमवार को कहा था कि मंत्रिमंडल में फेरबदल की योजना है और चार से पांच नए चेहरों को इसमें शामिल किया जा सकता है. बनर्जी ने कहा था कि वर्तमान में कई विभागों का संचालन बिना किसी मंत्री के हो रहा है और उनके लिए अकेले इनकी जिम्मेदारियां संभालना भी संभव नहीं है

 

अमेरिका से अलकायदा चीफ जवाहिरी का खात्मा करने वाली MQ-9 Reaper Drone खरीदेगा भारत, जानिए इसकी खासियत

 

अमेरिका (America) ने ड्रोन हमले (Drone Attack) में अलकायदा चीफ अयमान अल जवाहिरी (Al Qaeda Chief Ayman Al Zawahiri) को ढेर कर दिया. अमेरिका ने जवाहिरी के खात्मे के लिए अपने सबसे अडवांस स्टील्थ ड्रोन (Stealth Drone) और खतरनाक मिसाइल R9X और खतरनाक MQ-9 Reaper Drone का इस्तेमाल किया.

भारत (India) इस समय सीमा पर दोहरी चुनौतियों से जूझ रहा है. एक तरफ पाकिस्तानी घुसपैठिए (Pakistani Infiltrators) तो दूसरी ओर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन (China) की लगातार बढ़ती दखलंदाजी की घटनाओं से निपटने के लिए भारतीय सेना (Indian Army) को अत्याधुनिक हथियारों से लैस किया जा रहा है. भारत ने अपनी रक्षा प्रणाली को मजबूत करने और भविष्य में किसी भी संकट से निपटने के लिए अमेरिका से उसके इस खतरनाक ड्रोन सिस्टम को खरीदने की इच्छा जाहिर की है. भारतीय रक्षा अधिकारियों ने इस सिलसिले में बाइडेन प्रशासन से बातचीत भी शुरू कर दी है.

Related Articles

Back to top button