लखनऊ में आज 43 अस्पतालों में होगा वैक्सीनेशन, इतने हजार स्वास्थकर्मियों को लगेगी वैक्सीन

लखनऊ, कोरोना टीकाकरण के तीसरा चरण में गुरुवार को शुक्रवार को जिले में 20 बूथों पर ढाई हजार लोगों को टीका लगेगा। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारी पूर्ण कर ली है। जिले के सभी विकास खंड में 14 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर कुल मिलाकर 20 बूथ बने हैं। प्रत्येक बूथ के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वहीं लाभार्थियों की सूची उपलब्ध कराई गई है।

लखनऊ में आज 43 अस्पतालों में होगा वैक्सीनेशन इस दौरान 14500 स्वास्थकर्मियों को वैक्सीन लगेगी। प्रदेश में 4,80 हजार लोगों को टीका लगेगा , गुरुवार 2 लाख 60 हजार एव शुक्रवार को 2 लाख 20 हजार लोगों को वैक्सीन दी जायेगी  सभी अस्पतालों में कड़ी सुरक्षा के साथ  वैक्सीन पहुचाई गई , जिसमें 12 निजी अस्पताल को सामिलकिया गया। वहीं लखनऊ में 116 बूथ बनाये गए ,प्रत्येक केंद्र पर 125 लोगो को वैक्सीन लगेगी।

ये भी पढ़ें-भारतीय जनता पार्टी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की रणनीति को लेकर मण्डल स्तर पर पहुंचेंगी

दूसरे चरण में निर्धारित दो दिवसीय टीकाकरण की प्रक्रिया गुरुवार की सुबह 10 बजे शुरू होगी। इसके लिए जिला संयुक्त अस्पताल के अलावा सीएचसी और पीएचसी में बूथ बनाए गए हैं। इसमें चंदौली में तीन सेंटर बनाए गए हैं। वहीं सकलडीहा में दो, धानापुर में दो, चहनियां में दो, बरहनी पर दो, नियामताबाद में एक, भोगवारा एक, पीडीडीयू नगर में दो केंद्र होंगे। इस बार महिला अस्पताल के साथ ही रेलवे लोको चिकित्सालय को भी शामिल किया गया है। चकिया में दो, शहाबगंज में एक, नौगढ़ में एक-एक केंद्र रहेंगे।

यहां बनाए गए बूथों पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से ढाई हजार स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित तय है। कोरोना टीकाकरण के लिए लाभार्थियों को समय से केंद्र पर पहुंचना जरूरी होगा। वैक्सीन की एक शीशी में 10 लोगों के लिए डोज रहती है। एक बार शीशी खुल गई तो निर्धारित समय के अंदर इसका प्रयोग कर लेना जरूरी होता है वरना वैक्सीन खराब हो सकती है। टीकाकरण के बाद यदि कोई समस्या हो तो तत्काल हेल्पलाइन नंबर 05412260738, 05142260230 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Back to top button