तेजी से बढ़ रहा है तूफान अम्फान, आज बंगाल और ओडिशा तट से 185 की रफ्तार से टकराने की आशंका

0
253

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात तूफान अम्फान तेजी से पश्चिम बंगाल और उड़ीसा की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने इसे सुपर साइक्लोन कहां है। मौसम विभाग का अनुमान है कि कि यह तूफान तबाही मचा सकता है। मंगलवार शाम से ही पश्चिम बंगाल के दीघा में तेज हवाओं के साथ साथ बारिश भी शुरू हुई। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि आज यह तूफान बंगाल और ओडिशा में आ सकता है।

बता दें कि इस पूरे मामले की जांच में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए थे। पीएम मोदी ने इस तूफान के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक भी की थी। जिससे इस तूफान से बचा जा सके। वहीं इस तूफान को लेकर देश के गृहमंत्री हमेशा नहीं ममता बनर्जी से बात की थी और केंद्र द्वारा हर संभव मदद पहुंचाने के लिए कहा था। कोलकाता में भी इस समय तेज बारिश हो रही है और अंदाजा लगाया जा रहा है कि भूस्खलन भी हो सकता है।

वही एनडीआरएफ के चीफ एसएन प्रधान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि इस चक्रवात को लेकर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। वही ओडिशा में राहत कार्य के लिए एनडीआरएफ की 15 टीमों को तैनात कर दिया गया है। वहीं पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ की 19 टीम तैनात की गई है। इसी के साथ एनडीआर अपने 6 बटालियन को रिजर्व रखा है। हर बटालियन में चार चार टीमें यानी कुल 24 टीमें स्टैंडबाई पर हैं। उन्होंने कहा कि हम ऐसी स्थिति में हैं जिसमें हम कोरोनावायरस और चक्रवात की दोहरी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

चक्रवाती तूफान अम्फान का असर देश के 8 राज्यों पर पड़ सकता है। जिसे लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान की आशंका को देखते हुए पूर्वी तटों के राज्य तमिलनाडु और पुडुचेरी से लेकर आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर और आस-पास के तटीय इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, ओडिशा के तटीय जिले हाई अलर्ट पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here