आज उत्तर प्रदेश में 31,700 लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरूआत लखनऊ में केजीएमयू, लोहिया, पीजीआई, लोकबंधु, बलरामपुर और अवंतीबाई अस्पताल के साथ ही एरा, सहारा और मेदांता अस्पताल में वैक्सीनेशन होगा।

लखनऊ के ग्रामीण क्षेत्र में चिनहट, माल और मोहनलालगंज की सीएचसी पर टीकाकरण, हर सेंटर पर 100-100 लोगों को लगेगी वैक्सीन।

उत्तर प्रदेश में शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान के तहत शनिवार को 31,700 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। सबसे पहले यह वैक्सीन हेल्थ वर्कर्स को लगाई जाएगी। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। प्रधानमंत्री द्वारा वैक्सीन लांच करने के बाद इसे प्रदेश में लगाना शुरू किया जाएगा।

प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि यूपी में 10, लाख 55 हजार 500 कोविशील्ड और 20,000 कोवैक्सीन के इंजेक्शन मिल चुके हैं। विभाग ने पूरी तरह कमर कस ली है। प्रदेश के 8 लाख 57 हजार हेल्थ वर्कर्स के नाम सूचीबद्ध किए गए हैं। प्रदेश में कोल्ड चेन पूरी तरह तैयार हैं। पहले इसकी क्षमता 80,000 लीटर थी, लेकिन इसे बढ़ाते हुए दो लाख 3 हज़ार लीटर कर दी गई है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 317 केंद्रों पर यह वैक्सीन लगाई जाएगी। हर केंद्र पर 100-100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए 5-5 सदस्यों की टीम बनाकर स्वाथ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इसकी दूसरी डोज़ 28 दिन बाद लगाई जाएगी।

मंत्री ने बताया कि कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए केंद्र सरकार ने कोविन पोर्टल बनाया है। इसी में प्रदेश के 8.57 लाख स्वास्थ्य कर्मियों के नाम दर्ज कर दिए जा चुके हैं। इन कार्मियों को पोर्टल के माध्यम से ही मैसेज भेजे जाएंगे और उन्हें आईडी के साथ केंद्र पर पहुंचने के लिए कहा जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वैक्सीन आईसीएमआर के सभी मानकों पर खरी उतरी है। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसे सभी को लगवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के टीकाकरण की तारीख बाद में घोषित की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों में हर श्रेणी के लोग शामिल किए जाएंगे। इसमें डाक्टर, नर्सें, सफाई कर्मी और वार्ड ब्वाय आदि को बराबर से शामिल किया जाएगा।

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि विभाग कोरोना से लड़ने और जीतने के लिए पूरी तरह कमर कस चुका है।‌ विभाग ने वी-विन शील्ड बनाई है और इसे पहन कर ही सभी स्वास्थ्य कर्मी आदि कल वैक्सीन लगाने का काम करेंगे। इसके जरिये यह संदेश दिया जाएगा कि हम कोरोना से हर हाल में जीतेंगे।

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगर चाहेंगे तो यूपी के कुछ लोगों से बात भी कर सकते हैं। इसके लिए झांसी व वाराणसी में व्यवस्था की गई है। हर केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।

Related Articles

Back to top button