टीकरी बॉर्डर केस: सामूहिक दुष्कर्म मामले में नया मोड़, पूछताछ में आरोपी महिला का चौंकाने वाला खुलासा

हरियाणा के बहादुरगढ़ में किसानों के टीकरी बॉर्डर पड़ाव पर पिछले महीने पश्चिम बंगाल की आंदोलनकारी युवती से सामूहिक दुष्कर्म मामले में मंगलवार को पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) ने किसान नेता योगेंद्र यादव और आरोपी महिला योगिता से पूछताछ की। पूछताछ में यह पता चला कि पश्चिम बंगाल से दिल्ली आते वक्त ट्रेन में युवती से छेड़छाड़ हुई थी। एसआईटी ने महिला से करीब तीन घंटे और यादव से एक घंटे तक पूछताछ की। यादव से पूछा गया कि घटना के बारे में जानकारी होने के बावजूद उन्होंने कानूनी कार्रवाई में देरी क्यों की। इस पर उन्होंने कहा कि पता लगते ही किसान नेताओं ने इस संबंध में आंतरिक कार्रवाई की। पीड़िता को मेडिकल सहायता उपलब्ध करवाना उनकी प्राथमिकता थी। इस विषय पर वरिष्ठ नेता विचार-विमर्श करते रहे, इसलिए कुछ ज्यादा समय लगा। लेकिन तय होते ही पीड़िता के पिता के माध्यम से एफआईआर करवा दी गई। 30 अप्रैल को युवती की मौत हो गई थी। कोरोना के लक्षण के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

योगिता ने जांच में पूरा सहयोग नहीं दिया
डीएसपी पवन कुमार ने सभी छह आरोपियों और किसान नेता योगेंद्र यादव को जांच में शामिल होने के लिए नोटिस भेजा था। इसके बाद झज्जर जिले की निवासी महिला योगिता और योगेंद्र यादव जांच प्रक्रिया में शामिल हुए। डीएसपी ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में पीड़ित युवती से ट्रेन में छेड़छाड़ की पुष्टि हुई है। अनिल मलिक पर अनुचित व्यवहार के आरोप भी सामने आए हैं। डीएसपी ने कहा कि योगिता ने जांच में पूरा सहयोग नहीं दिया। वह बोली कि हो सकता है मामले में अधिक जानकारी दूसरी आरोपी कविता को हो।

आरोपियों की तलाश में मारे छापे
युवती के पिता ने पीड़िता की वीडियो रिकॉर्डिंग भी पुलिस को सौंपी। डीएसपी ने बताया वीडियो में युवती ने छेड़छाड़ की बात कही है। आरोपी अनूप की वीडियो आने के बाद पुलिस ने मंगलवार को किसानों के कुछ टेंटों का भी जायजा लिया। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की तीन टीमों ने संभावित ठिकानों पर छापे मारे।

पूछताछ से निकले तथ्यों के आधार पर ही पुलिस यह तय करेगी कि किसको गिरफ्तार किया जाए और किसको नहीं। छह लोगों के बजाय केवल दो आरोपियों के खिलाफ केस करने संबंधी पीड़िता के पिता के बयान पर डीएसपी ने कहा कि पीड़िता के पिता की शिकायत के आधार पर ही छह लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। पीड़िता के पिता ने सोमवार को कहा था वह दो ही लोगों के खिलाफ केस चाहते थे।

एसआईटी ने योगेंद्र यादव से डेढ़ घंटे तक की पूछताछ, बोले मैं गवाह बनने को तैयार
युवती से दुष्कर्म के मामले में एसआईटी ने योगेंद्र यादव से मंगलवार को डेढ़ घंटे तक पूछताछ की।  पुलिस ने पहले योगेंद्र यादव की पूरी बात सुनी, उसके बाद योगेंद्र यादव ने पुलिस के सवालों के जवाब दिए। योगेंद्र  ने मामले में गवाह बनने की सहमति दी।

11 अप्रैल को टीकरी बॉर्डर आई थी युवती
युवती तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन में भाग लेने के लिए गत 11 अप्रैल को टीकरी बॉर्डर आई थी। वह टीकरी पहुंचकर किसान सोशल आर्मी के टेंट में रुकी थी। वहां युवती के यौन शोषण करने का मामला सामने आया था। 30 अप्रैल को पश्चिम बंगाल की आंदोलनकारी 25 वर्षीय युवती की मौत हो गई थी। बहादुरगढ़ पुलिस ने दो महिलाओं और चार युवकों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म का केस दर्ज किया था।

 

 

Related Articles

Back to top button