जौनपुर में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में होगा ये खास

उत्तर प्रदेश के जौनपुर में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने बुधवार की सुबह आरक्षण की सूची प्रकाशित कर दी जिसमें कुल 1740 ग्राम प्रधान की सीटों में 518 अनारक्षित हैं , जबकि 586 महिलाएं प्रधान चुनी जाएंगी।
महिलाओं के लिए 283 सीटें निर्धारित की गई है। अनुसूचित जाति महिला 138 सीटें, अनुसूचित जाति के लिए 245, पिछड़ी जाति के लिए 311 और पिछड़ी जाति महिला के लिए 165 सीटें निर्धारित की गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत एवं जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने यहां कहा कि प्रदेश शासन के निर्देशानुसार जिले में 1740 ग्राम पंचायतों के परिसीमन का कार्य मंगलवार की देर रात संपन्न हो गया । बुधवार की सुबह ही आरक्षण की सूची जिला मुख्यालय सहित सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर लगा दी गई। इसके लिए 8 मार्च तक आपत्तियां आमंत्रित की गई हैं और आपत्तियों का निस्तारण कर 15 मार्च को अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी ।
उन्होंने कहा कि जिले में इस बार सभी वर्ग की महिलाओं के लिये 586 ग्राम पंचायतों को उनके लिए आरक्षित किया गया है । जिला पंचायत के 83 वार्डो की आरक्षण सूची जारी कर दी गई है , जिसके अनुसार अनुसूचित जाति महिला के लिए 07, अनुसूचित जाति के लिए 12, पिछड़ी जाति महिला के लिए 08, पिछड़ी जाति के लिए 14, महिला के लिए 13 और अनारक्षित 29 सीटे हैं।
उन्होंने कहा कि इस बार जिला पंचायत अध्यक्ष जौनपुर की सीट को महिला के लिए आरक्षित किया है । जिले में अब चौथी बार कोई महिला जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर आसीन होंगी। ज्ञातव्य हो कि पहली बार श्रीमती कमला सिंह , दूसरी बार श्रीमती कलावती यादव , तीसरी बार श्रीमती अनीता सिद्धार्थ अध्यक्ष का पद संभाल चुकी है । अब चौथी बार कोई महिला अध्यक्ष की कुर्सी संभालेंगी ।

Related Articles

Back to top button