ये पाच नुस्के जिससे ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग हाई बीपी से ग्रसित हो रहे हैं। हाई बीपी को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है। हाई बीपी होने पर दिल की धमनियों में रक्त का प्रवाह तेज हो जाता है। इसी वजह से हाई बीपी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। बढ़े हुए बीपी को दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी कंट्रोल में किया जा सकता है। जानें बीपी को नियंत्रित करने वाले 5 घरेलू नुस्खों के बारे म

Garlic लहसुन है असरदार

सब्जी का स्वाद बढ़ाने के अलावा लहसुन आपके बीपी को भी नियंत्रित करने में मदद करेगा। इसके लिए बस आप रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कलियों को चबाकर खाएं। अगर आपको इसे ऐसे खाने में परेशानी हो तो आप कुछ बूंद पानी की भी पी सकते हैं।

पानी में मिलाकर पिएं काली मिर्च 
अगर किसी का अचानक बीपी बढ़ जाए वो तुरंत एक गिलास पानी में आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर पी लें। ऐसा करने से बढ़े हुए बीपी में आराम मिलेगा। काली मिर्च में पाइपराइन मौजूद होता है। यही पाइपराइन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में लाभकारी होता है।

Gooseberries

आंवला भी कई गुणों से भरपूर होता है। जिन लोगों को हाई बीपी की परेशानी है वो रोजाना कच्चा आंवला या फिर आंवले के पाउडर को पानी में मिलाकर पी लें। इससे ना केवल हाई बीपी कंट्रोल होगा बल्कि स्किन के लिए भी लाभदायक होगा।

Turmeric Milk

हल्दी का सेवन करने से भी बीपी की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। हल्दी में करक्यूमीन नाम का तत्व होता है। यही तत्व बीपी को कंट्रोल करने का काम करता है। हल्दी का सेवन करने के लिए आप इसे दूध में मिलाकर पिएं या फिर चाय में मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके साथ ही आप सुबह अदरक के साथ मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

त्रिफला पाउडर करेगा बीपी कंट्रोल
हाई बीपी के मरीज त्रिफला पाउडर का इस्तेमाल करके भी इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए बस आप रातभर 20 ग्राम त्रिफला को रातभर पानी में डालकर रख दें। सुबह होते ही इस पानी को छानकर पी लें। इसमें आप चाहे तो 2 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं।

 

 

Related Articles

Back to top button