उद्धव ठाकरे के साथ शपथ लेने वाले मंत्रियों में अशोक चह्वाण भी, कभी मुख्यमंत्री थे महाराष्ट्र के

महीने भर से चल रहा महाराष्ट्र में सियासी ड्रामा आखिरकार थम गया है । गुरुवार शाम 6 बजकर 40 मिनट पर उद्धव ठाकरे शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे । उनके साथ ही गठबंधन की तीनों पार्टियों के दो-दो नेता भी मंत्री पद की शपथ लेंगे । इनमे कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण का नाम भी शामिल है । बता दें कि अशोक चव्हाण महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके हैं ।

उद्धव ठाकरे के साथ शिवसेना की ओर से सुभाष देसाई और एकनाथ शिंदे मंत्री पद की शपथ लेंगे ।वहीं एनसीपी की ओर से जयंत पाटिल और छगन भुजबल मंत्रीपद की शपथ लेंगे । इनके साथ ही महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष बालासाहेब थोराट भी मंत्रिपद की शपथ लेंगे । हालांकि सबसे ज़्यादा चर्चा कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण को मंत्रिपद दिए जाने पर हो रही है । क्योंकि उद्धव ठाकरे के अधीनस्थ मंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले अशोक चव्हाण महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

गौरतलब है कि अशोक चव्हाण के अलावा मंत्रीपद के लिए चुने गए सभी नेताओं का भी अपना इतिहास है । जहां बालासाहेब थोराट 8 बार लगातार विधायक रह चुके हैं, वहीं एनसीपी नेता जयंत पाटिल एनसीपी विधायक दल के भी नेता हैं । शरद पवार के बेहद करीबी नेताओं में शुमार किए जाने वाले जयंत राजाराम पाटिल वित्त मंत्री और गृह मंत्री भी रह चुके हैं । वहीं एनसीपी के दूसरे नेता छगन भुजबल भी मुम्बई के मेयर से महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री तक का पदभार संभाल चुके हैं ।

बात करे शिवसेना नेता सुभाष देसाई की, तो वे भी अपनी पार्टी के विधायक दल के नेता और महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री रह चुके हैं । वहीं शिवसेना के दिग्गज नेता एकनाथ शिंदे भी महाराष्ट्र में लगातार 4 बार विधायक रह चुके हैं । इसके साथ ही वे महाराष्ट्र के PWD के कैबिनेट मंत्री पद पर रहे हैं । ठाणे सीट पर उनकी पकड़ लाजवाब है । लोकसभा चुनाव और निकाय चुनावों में भी जिस उम्मीदवार को ये समर्थन कर दें, उसे जीत मिलनी तय मानी जाती है ।

Related Articles

Back to top button