आज से बदलेगा प्रदेश का मौसम, राजधानी लखनऊ समेत इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार

लखनऊ. भीषण उमस की मार झेल रहे प्रदेशवासी आसमान की ओर टकटकी लगाये बैठे हैं कि चार बूंदें बरस जायें तो राहत मिले. आसमान में बादलों की आवाजाही तो हो रही है लेकिन, बारिश का नामोनिशान नहीं है. अब मौसम विभाग (Met Department) ने राहतभरी खबर दी है. विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक गुरुवार से भीषण गर्मी और उमस से राहत मिलनी मिलनी शुरु हो जायेगी. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 1 जुलाई से मौसम का मिजाज बदल जायेगा. बढ़ती गर्मी और उमस से राहत मिल जायेगी. 1 से 3 जुलाई तक प्रदेश के बड़े हिस्से में पानी बरसने लगेगा. बारिश का असर पूर्वी यूपी के जिलों में ज्यादा देखने को मिलेगा. हालांकि पश्चिमी यूपी के जिलों को बारिश के लिए कुछ और दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा. जुलाई के पहले हफ्ते में होने वाली बारिश का असर पश्चिमी यूपी में ज्यादा नहीं रहेगा.

अभी तक के अनुमान के मुताबिक 1 जुलाई से बिहार से सटे जिलों, तराई, मध्य यूपी और रूहेलखण्ड तक के जिलों में झमाझम बरसात होगी. कई जिलों में भारी बारिश की भी संभावना जताई गयी है. ये सिलसिला 3 जुलाई तक जारी रह सकता है. लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर और बहराइच जैसे जिलों में अच्छी बारिश की उम्मीद है.

झांसी रहा सबसे गर्म शहर
दूसरी तरफ पिछले दो-तीन दिनों से भीषण उमस का सामना लोगों को करना पड़ रहा है. इन दिनों में चार से पांच डिग्री सेल्सियस दिन का तापमान भी चढ़ गया है. पहले जहां ज्यादातर शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा था वहीं अब ये 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. मंगलवार को सूबे का सबसे गर्म शहर झांसी रहा जहां दिन का अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आगरा में 42.9, बांदा में 41.2, कानपुर में 40.5 जबकि लखनऊ में 38.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

Related Articles

Back to top button