2000 का नोट लाने का मकसद हुआ पूरा: शक्तिकांत दास

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि लोगों को उच्च मूल्य के नोटों को छोड़ने के लिए बैंकों से संपर्क करने से एक दिन पहले किसी को भी अपने 2,000 रुपये के नोटों को वापस करने या बदलने के लिए जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि 30 सितंबर के बाद भी नोट वैध रहेंगे।
आरबीआई गवर्नर ने कहा, ‘अब बैंकों के चक्कर लगाने का कोई कारण नहीं है। आपके पास चार महीने का समय है, 30 सितंबर तक।’ दास के अनुसार, समय सीमा मुख्य रूप से लोगों को नोट वापस करने के लिए प्रोत्साहित करने के इरादे से लगाई गई थी।

आरबीआई के प्रमुख ने कहा, “2000 रुपये के बैंक नोट मुख्य रूप से प्रदर्शन के बाद वापस लिए गए नोटों की भरपाई के लिए पेश किए गए थे।” उन्होंने कहा कि बैंकों से कहा गया है कि वे कल से शुरू होने वाले 2,000 रुपये मूल्य के बैंक नोटों को बदलने के लिए आवश्यक व्यवस्था करें। गवर्नर ने कहा कि 2000 रुपये का नोट मूल रूप से नकदी को नवीनीकृत करने के लिए दिया गया था, जिसे 500 रुपये के नोटों और 1,000 रुपये के नोटों के विमुद्रीकरण के दौरान ढांचे से बाहर कर दिया गया था।

शक्तिकांत दास ने आज मीडिया के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि अर्थव्यवस्था की तरलता बढ़ाने के लिए मुद्रा का उच्च मूल्य तेजी से बनाया गया था। उन्होंने यह भी कहा कि रुपये की संख्या। तब से प्रचलन में 2000 के नोट 50% से नीचे गिर गए हैं। 2000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए 30 सितंबर की समय सीमा के बारे में पूछे जाने पर, राज्यपाल ने कहा कि इसे गंभीरता से लेने के लिए निर्धारित किया गया था। परिस्थितियों के आधार पर, शीर्ष बैंक के गवर्नर ने कहा कि वह सितंबर की समय सीमा पर पुनर्विचार करेगा।   भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुक्रवार को 2000 रुपये के मूल्यवर्ग के नोटों को चलन से बाहर कर दिया गया था, लेकिन वे अभी भी कानूनी निविदा के रूप में कार्य करेंगे। इसने बैंकों को 2000 रुपये के मूल्यवर्ग में बैंक नोट जारी करने को तुरंत बंद करने की सलाह दी।

इस बीच, आरबीआई ने कहा कि 30 सितंबर, 2023 तक, व्यक्ति अपने खातों में 2000 रुपये के नोट जमा कर सकेंगे और/या उन्हें किसी भी बैंक शाखा में एक अलग मूल्यवर्ग के बैंक नोटों के लिए बदल सकेंगे।  नवंबर 2016 में 2000 रुपये का डिविजन बैंकनोट पेश किया गया था, मुख्य रूप से उस समय उपयोग के लिए उपलब्ध सभी 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों की वैध नाजुक स्थिति को वापस लेने के बाद अर्थव्यवस्था की धन संबंधी आवश्यकता को जल्दी से पूरा करने के लिए।

Related Articles

Back to top button