कोरोना के बढ़ते मामलों पर सरकार सख्त

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका के मद्देनजर एक मार्च से कुछ पाबंदियां लगाने तथा उपायुक्तों को अपने जिलों के हालात अनुसार रात का कर्फ्यू लगाने के आदेश दिये हैं।

एक मार्च से लोग इंडोर सौ तक और आउटडोर में दो सौ तक इकट्ठे हो सकेंगे तथा मास्क व सामाजिक दूरी जैसे कोविड प्रोटोकाल की पालना सख्ती से लागू कराने को कहा है। बढ़ते कोरोना के मामलों को नियंत्रित करने के लिये जांच बढ़ाकर तीस हजार तक करने के निर्देश दिये हैं।

कोरोना के बढ़ते हालात की समीक्षा के लिये बुलायी उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुये आज मुख्यमंत्री ने जिला उपायुक्तों को अधिकृत किया है कि जरूरत पड़ने पर हाटस्पाट इलाकों में रात का कर्फ्यू लगा सकते हैं। उन्होंने पुलिस बल को मास्क पहनने सहित कोविड प्रोटोकाल की पालना कराने और रेस्टोरेंट ,मैरिज पैलेस पर भी पैनी निगाह रखने को कहा है ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके । आबकारी एवं कराधान विभाग को नोडल एजेंसी का काम सौंपा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिनेमा घरों में संख्या कम करने का फ़ैसला एक मार्च के बाद लिया जायेगा। प्राईवेट दफ़्तरों और रैस्टोरैंटों को सभी कर्मचारियों के लिए कोरोना टैस्टों की ताज़ा रिपोर्ट प्रदर्शित करने के लिए कहा जायेगा।

टेस्टिंग बढ़ाने के आदेश देते हुए कैप्टन सिंह ने हर पॉजि़टिव व्यक्ति के संपर्क में आए पंद्रह लोगों का अनिवार्य टेस्टिंग करवाने के आदेश दिए हैं और इसकी निगरानी सी.पी.टी.ओज़ द्वारा की जायेगी जबकि स्वास्थ्य विभाग प्रगति का जायज़ा लेगा।

उन्होंने टीकाकरण की प्रगति का जायज़ा लेते हुए सूचना, शिक्षा और संचार (आई.ई.सी.) मुहिम जारी रखने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया जिससे सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों और अगली कतार के वर्करों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को बुज़ुर्ग आबादी और सह-बीमारियों से पीडि़त आबादी हेतु वैक्सीन के लिए भी रूप-रेखा तैयार करने के आदेश दिए। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य और मैडीकल शिक्षा विभागों को रिक्त पद भरने को कहा ।

डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने बताया कि प्रतिबंधों को सख्ती से अमल में लाने के लिए फील्ड अधिकारियों को हिदायतें जारी की जा चुकी हैं। विभाग के सचिव हुसन लाल ने बताया कि अमृतसर, होशियारपुर, जालंधर, लुधियाना, पटियाला, एस.ए.एस. नगर और शहीद भगत सिंह नगर जिलों में हाल ही के दिनों के दौरान कोविड के मामलों में वृद्धि हुई है ।

Related Articles

Back to top button