फरवरी में ही होने लगा गर्मी का अहसास, बढ़ने लगा दिन और रात का पारा

जयपुर, 6 फ़रवरी

राजस्थान के कई जिलों में फरवरी में ही गर्मी सताने लगी है। प्रदेश में कुछ दिनों पहले ओले और बारिश के बाद मौसम अचानक बदल गया था और लोगों को तेज सर्दी का सामना करना पड़ा था। राजस्थान के कई जिलों का न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री के नीचे आ गया था। लेकिन, अब एक बार फिर मौसम ने करवट बदल ली है। राजस्थान से सर्दी का असर खत्म होने लगा है। अब केवल सुबह-शाम की ठंड रह गई है।

मौसम विभाग ने आगामी दिनों में सूर्य की तपिश बढ़ने की संभावना जताई है। प्रदेश में फिलहाल मौसम शुष्क बना हुआ है। दिन में तेज धूप के कारण गर्मी के मौसम जैसा अहसास होने लगा है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक कई शहरों मे अगले सप्ताह से दिन का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। फिलहाल, राजधानी जयपुर समेत प्रदेश भर के विभिन्न जिलों में आसमान साफ है। पिछले 24 घंटे में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। रविवार को दिन में भीलवाड़ा, डबोक, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर,चूरू, डूंगरपुर, चित्तौडगढ़़ और जालोर का पारा 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। वहीं बीती रात डूंगरपुर, बूंदी, टोंक, धौलपुर, श्रीगंगानगर,बीकानेर, बाड़मेर, जयपुर, अलवर, वनस्थली और अजमेर का पारा 10 डिग्री सेल्सियस से अधिक मापा गया। राजधानी जयपुर में दिन में धूप में तेजी बनी रही जिससे सर्दी की जगह गर्मी महसूस की गई।

आईएमडी के मुताबिक अगले सप्ताह तक प्रदेश में फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम का मिजाज बदल सकता है। इससे सुबह-शाम ठंड का असर तेज रहेगा। मौसम विभाग ने फिलहाल मौसम साफ रहने की संभावना जताई है। बीती रात अजमेर में 11.9, भीलवाड़ा में 8.8, वनस्थली में 10.6, जयपुर में 12.6, पिलानी में 9.1, सीकर में 8.5, बूंदी में 12.6, चित्तौड़गढ़ में 9, डबोक में 9.8, बाड़मेर में 12.5, पाली में 11.2, जैसलमेर में 14, जोधपुर में 11.2, फलौदी में 11.6, बीकानेर में 11.3, चूरू में 6.0, श्रीगंगानगर में 10, धौलपुर में 11.3, टोंक में 13.4, अंता में 8.6, डूंगरपुर में 15.3, संगरिया में 6.8, जालोर में 9.7, सिरोही में 8.3, फतेहपुर में 6.2, करौली में 7.7 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा।

Related Articles

Back to top button