बिहार में ऐसे पलट सकती है बाजी, जानिए क्या तेजस्वी बनाए जा सकते हैं CM

News Nasha

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने एक बार फिर से सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा है कि लालू प्रसाद यादव जब चाहेंगे अपने बेटे को सीएम बनवा देंगे। सुशील मोदी ने इसके पीछे की वजह भी गिनाईं और कहा कि जेडीयू की अब उलटी गिनती शुरू हो गई है।

सुशील मोदी ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा है, ”अवध बिहारी चौधरी के स्पीकर बनने के बाद 45 विधायकों वाले जद-यू की उलटी गिनती शुरू हो गई है। लालू प्रसाद जब चाहेंगे, नीतीश कुमार को हटा कर बेटे को मुख्यमंत्री बनवा देंगे। जिस दल को 115 विधायकों का समर्थन प्राप्त है और स्पीकर उसी दल के हैं, वह कभी भी बाजी पलट सकता है।”

आइए जानते हैं कि क्या है महागठबंधन का गणित:

आपको बता दें कि बीजेपी नेता विजय कुमार सिन्हा के बिहार विधानसभा के स्पीकर पद से इस्तीफे के बाद आरजेडी के वरिष्ठ नेता अवध बिहारी चौधरी नए विधानसभा अध्यक्ष बने हैं। इसी गुरुवार को उन्होंने शपथ ली थी। अब जब विधानसभा स्पीकर आरजेडी से हैं और महागठबंधन में 164 विधायकों में से जेडीयू के पास 43 विधायक हैं, ऐसे में ये तेजस्वी के सीएम बनने की अटकलें जोर पकड़ती नजर आ रही हैं।

महागठबंधन में 164 विधायकों में से अगर नीतीश कुमार के 43 विधायक कम कर दिए जाएं, तो कुल योग 121 होता है, जबकि बिहार में बहुमत के लिए 122 विधायकों की जरूरत होती है। फिलहाल सुशील मोदी के बयान पर जेडीयू या फिर आरजेडी से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। सुशील मोदी ने लंबे समय तक नीतीश कुमार के साथ काम किया है, लेकिन जेडीयू अध्यक्ष के बीजेपी से मोहभंग होने के बाद से मोदी उन पर लगातार हमलावर हैं।

Related Articles

Back to top button