Indian Railway 7 अगस्त से मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस को फिर से शुरू करेगा, जानें रूट और अन्य जानकारी

 

 

अगर आप मुंबई और अहमदाबाद के बीच ट्रेन के माध्यम से आए दिन यात्रा करते रहते हैं या फिर यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल देश में कोविड-19 के मामलों में वृध्दि के बीच तेजस एक्सप्रेस की सेवाओं को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब 7 अगस्त 2021 से अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस व्यापार यात्रियों के उद्देश्य से फिर से शुरू होने जा रही है। इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म काॅरपोरेशन के अनुसार यह ट्रेन मूल रूप से सप्ताह में 4 दिन शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलेगी।

जानकारी के लिए आपको बतादें कि 17 जनवरी 2020 को अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने अहमदाबाद में हरी झंडी दिखाई थी। ट्रेन में मुंबई के वडोदरा, भरूच, सूरत, नडियाद, वापी और बोरीवली जैसे प्रमुख व्यावसायिक पड़ाव शामिल है। लखनऊ और दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस के बाद लाॅन्च के समय यह दूसरी तेजस एक्सप्रेस थी। ट्रेन के लिए टिकट बुकिंग केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से की गई थी। इसका मतलब है कि रेलवे आरक्षण काउंटर पर तेजस एक्सप्रेस का कोई टिकट उपलब्ध नहीं था। एक यात्री आईआरसीटीसी के ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल पार्टनर्स जैसे पेटीएम, इक्सिगो, फोन-पे, मेक माई ट्रिप, गूगल, इबिबो, रेलयात्री और अन्य के माध्यम से भी टिकट बुक कर सकता है।

 

भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेनों की टिकट पर जरूरत के हिसाब से रियायत का भी प्रावधान दिया जाता है लेकिन इस ट्रेन में किसी भी प्रकार की कोई टिकट रियायत उपलब्ध नहीं है। हालांकि 5 साल से कम उम्र के बच्चों को किराए से छूट दी गई है। अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस की क्षमता 736 यात्रियों की है, जिसमें 56 सीटों वाली दो एक्जीक्यूटिव क्लास चेयर कार और प्रत्येक में 78 सीटों वाली 8 चेयर कार है।

Related Articles

Back to top button