भारत के लिए दूसरा वनडे करो या मरो का मुकाबला, बुमराह की जगह इस गेंदबाज पर करना होगा भरोसा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा वनडे मुकाबला 8 तारीख को खेला जाने वाला है। पहले वनडे में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। यह मैच भारत ने गेंदबाजी की वजह से गवाया था। साथ ही भारत की फील्डिंग भी पहले एकदिवसीय मुकाबले में कुछ खास नहीं रही थी। भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करके दिखाया था। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने 347 रनों का लक्ष्य होने के बावजूद मैच गंवा दिया। श्रेयस अय्यर ने पहले मुकाबले में शतक जमाया था साथ ही विराट कोहली और केएल राहुल ने अर्धशतक ठोका था। बावजूद इसके भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा।

भारत के लिए करो या मरो का मुकाबला

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को टी-20 श्रृंखला में क्लीन स्वीप कर दिया था। जिसके बाद अंदाजा लगाया जा रहा था कि भारतीय टीम न्यूजीलैंड को एकदिवसीय मुकाबलों में भी आसानी से हरा सकती है। पहले मैच के बाद करें तो न्यूजीलैंड पर दबाव था क्योंकि इससे पहले वह पांच मैचों की टी-20 श्रृंखला पूरी तरह भारत से हार चुके थे। एकदिवसीय मुकाबले में भारत के ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन दोनों ही टीम में नहीं थे बावजूद इसके भारतीय टीम ने 347 रनों का लक्ष्य न्यूजीलैंड के सामने रखा फिर भी मैच हार गए। अब यह दूसरा एकदिवसीय मुकाबला भारत के लिए करो या मरो का होने वाला है। अगर भारत यह मुकाबला भी हार जाता है तो भारत यह सीरीज गंवा देगा। कप्तान विराट कोहली किसी भी हाल में दूसरा एकदिवसीय मुकाबला जीतना चाहेंगे जिससे वह इस सीरीज में बने रहे।

बुमराह के अलावा दूसरी गेंदबाजों पर करना होगा भरोसा

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने पिछले मुकाबले में विकेट चटकाने के लिए हमेशा जसप्रीत बुमराह का उपयोग किया। विराट कोहली विकेट लेने के लिए सिर्फ जसप्रीत बुमराह से उम्मीद कर रहे थे कि वह ब्रेकथ्रू जल्दी दिलवाएंगे। विराट कोहली को शरदूल ठाकुर और नवदीप सैनी जैसे गेंदबाजों पर भी भरोसा जताना होगा। हालांकि दोनों ही गेंदबाज टीम में नए हैं लेकिन जिस तरह से दोनों ही गेंदबाजों ने टी-20 मुकाबलों में न्यूजीलैंड के खिलाफ गेंदबाजी करके दिखाई थी वह कमाल की थी। टीम में मोहम्मद शमी भी हैं जो कि एक विकेट टेकर गेंदबाज के रूप में जाने जाते हैं। फील्ड में भारत के गेंदबाजों को अच्छी गेंदबाजी करके दिखानी होगी जिससे न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को जल्दी रोका जा सके।

फील्डिंग करनी होगी और चुस्त

वैसे तो भारतीय टीम की फील्डिंग पहले से बेहतरीन हो गई है लेकिन कभी-कभी वह फील्डिंग करते समय बड़ी चुप कर देते हैं। जिसके कारण भारतीय टीम को मैच गंवाने भी पढ़ते हैं। किसी ने सही कहा है कैच बनाता है मैच यानी अगर भारतीय टीम फील्डिंग चुस्त करें और कैच ना छोड़े तो न्यूजीलैंड की टीम पर भारतीय गेंदबाज जल्दी ही दबाव बना सकते हैं। भारतीय टीम में विराट कोहली मनीष पांडे रविंद्र जडेजा संजू सैमसन केएल राहुल जैसे शानदार फील्डर है जोकि अपनी शानदार फील्डिंग के लिए जाने जाते हैं। भारतीय टीम को फील्डिंग पर और ध्यान देना होगा जिससे आने वाली मौकों को ना छोड़ा जाए ।

 

https://www.youtube.com/watch?v=SHDVUQQlZW4

Related Articles

Back to top button