टाटा ने करी एप्पल की प्रोडक्शन की मांग! जानिए पूरी बात।

टाटा समूह ताइवान एप्पल प्रदायक के साथ उत्पादन संबंध बढ़ा रहा है। टाटा समूह एक ऐसी सुविधा बनाने के लिए 5,000 करोड़ रुपये का निवेश

टाटा समूह ताइवान एप्पल प्रदायक के साथ उत्पादन संबंध बढ़ा रहा है। टाटा समूह एक ऐसी सुविधा बनाने के लिए 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा जो आईफोन निर्माता ऐप्पल के लिए घटकों का निर्माण करेगी।

विस्ट्रॉन कॉर्प के साथ चर्चा का उद्देश्य टाटा को प्रौद्योगिकी निर्माण में एक ताकत बनाना है, और भारतीय नमक-से-सॉफ्टवेयर समूह उत्पाद विकास, आपूर्ति श्रृंखला और असेंबली में ताइवान की कंपनी की विशेषज्ञता का दोहन करना चाहता है, मामले के जानकार लोगों ने कहा। यदि यह समझौता सफल होता है, तो यह समझौता टाटा को आईफोन बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी बना सकता है, जो वर्तमान में मुख्य रूप से चीन और भारत में विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप जैसे ताइवान के निर्माण दिग्गजों द्वारा असेंबल की जाती है। आईफ़ोन बनाने वाली एक भारतीय कंपनी चीन को चुनौती देने के देश के प्रयास के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगा, जिसका इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण में प्रभुत्व को कोविड लॉकडाउन और अमेरिका के साथ राजनीतिक तनाव से खतरे में डाल दिया गया है। यह अन्य वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांडों को बढ़ते भू-राजनीतिक जोखिमों के समय चीन पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए भारत में असेंबली पर विचार करने के लिए भी राजी कर सकता है।

Related Articles

Back to top button