तमिलनाडु पटाखा फैक्ट्री हादसा, मृतकों की संख्या बढ़कर इतनी हुई

विरुधुनगर,  तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले के अचनकुलम गांव में पटाखा फैक्ट्री में हुए भयंकर विस्फोट की घटना में मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 19 हो गयी।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार दोपहर के बाद सरकारी लाइसेंस प्राप्त श्री मरियम्मल पटाखा फैक्ट्री में विस्फोटों की एक श्रृंखला में नौ श्रमिकों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दस अन्य घायलों ने अस्पताल में दम तोड़ा।
मृतकों में नौ पुरूष हैं और शेष महिलाएं हैं जिनमें एक गर्भवती महिला एवं कॉलेज की एक छात्रा भी शामिल है।
विस्फोटों के कारण फैक्ट्री के अंदर 15 कार्यशालायें पूरी तरह ध्वस्त हो गयीं जबकि 13 अन्य आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुईं। इन वर्क शेडों में भारी मात्रा में तैयार फैंसी प्रकार के पटाखे रखे हुए थे। इन शेडों में अत्यधिक ज्वलनशील रसायन संग्रहीत कर रखे हुए थे।

जिलाधिकारी आर कन्नन ने कहा कि घटना की विस्तृत जांच के आदेश दे दिये गये हैं। इस घटना की पेट्रोलियम एवं विस्फोटक सुरक्षा संगठन के अधिकारी भी जांच कर रहे हैं।
संदेह है कि पटाखे बनाने के दौरान ज्वलनशील रसायन के इस्तेमाल में लापरवाही बरतने के कारण यह भीषण विस्फोट हुआ।

ये भी पढ़ें-सपा ने किया सरकार का विरोध, कार्यकर्ताओं ने योगी सरकार पर लगाया गंभीर आरोप

फिलहाल 26 झुलसे लोगों का इलाज शिवकाशी सरकारी अस्पताल के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस और पड़ोसी जिले मदुरै के सरकारी राजाजी अस्पताल में किया जा रहा है।

इलायिरम्पन्नई पुलिस ने इस हादसे के संबंध में फक्ट्री के मालिक संतनमारी, फैक्ट्री प्रबंधक, फोरमैन तथा फैक्ट्री को लीज पर लेने वाले व्यक्ति समेत छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 304 और 308 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

प्रारंभिक जांच में इस बात का खुलासा हुआ है कि फैक्ट्री चलाने का लाइसेंस संतनमारी के नाम पर जारी किया गया था लेकिन वर्तमान में यह तीन से चार लोगों के नाम से सब-लीज (उप-पट्टे) पर दिया हुआ है। सूत्रों ने बताया कि कई ऑपरेटरों को यूनिट को उप-पट्टे पर देना सुरक्षा मानदंडों का गंभीर उल्लंघन है।

Related Articles

Back to top button