श्रेष्ठ मानव बनने के लिये ग्रहण करें शिक्षा- आनंदीबेन

मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि विद्यार्थी सिर्फ डिग्री नहीं श्रेष्ठ मानव बनने के लिए शिक्षा ग्रहण करें।
राज्यपाल पटेल ने इंदौर की सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी के द्वितीय वार्षिक दीक्षान्त समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी विद्यार्थियों द्वारा किये गये कठिन परीश्रम के माध्यम से जो ज्ञान प्राप्त हुआ है, उसका उपयोग सिर्फ डिग्री या रोजगार प्राप्त करने के लिये नहीं बल्कि श्रेष्ठ मानव बनने के लिये करें।
उन्होंने कहा कि हमारे देश के युवा रोजगार माँगने वाले नहीं, बल्कि रोजगार प्रदान करने वाले बनकर आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करें। सभी विद्यार्थी अपनी प्राथमिकताएं सुनिश्चित कर उनके प्रति पूरी ऊर्जा एवं दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि हमारे देश का संविधान बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के महत्व को दर्शाता है। इस शिक्षा का प्रयोग जरूरतमंदों तथा समाज की बेहतरी के लिये करना चाहिये। उन्होंने समारोह में उपस्थित विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि जब वे किसी बड़ी इंडस्ट्री में कार्य करें, तब वहाँ नीचे पायदान पर कार्यरत कर्मचारियों को अपनी शिक्षा एवं विचारों से मार्गदर्शन प्रदान कर आगे बढ़ने के लिये प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा वह साधन है जिससे न केवल आप आगे बढ़ते हैं बल्कि समाज में पीछे छूट रहे व्यक्तियों को भी अपने साथ उंगली पकड़कर आगे बढ़ाते हैं।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के पाँच छात्र-छात्राओं को विभिन्न विषयों में राज्यपाल ने स्वर्ण पदक प्रदान किया और कुल 331 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की गई। इस समारोह में पूर्व लोकसभा स्पीकर श्रीमती सुमित्रा महाजन, सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी की प्रो-चांसलर डॉ. स्वाति मजूमदार, वाइस चांसलर डॉ. संजय कुमार सहित अन्य अधिकारी तथा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर औ विद्यार्थी भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button