लखनऊ का नाम बदलने पर भड़के स्वामी प्रसाद मौर्य…

उत्तर प्रदेश –हाल के ही दिनों में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के नाम बदलने की नई राजनैतिक पहल शुरू हो गई है। आपको बता दें कि बीजेपी सांसद संगम लाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृह मंत्री अमित शाह और सीएम योगी आदित्यनाथ को एक चिट्ठी लिखी है।उस चिट्ठी में उन्होंने लिखा है कि कि भगवान राम ने लक्ष्मण को लखनऊ तोहफे के रूप में दिया था।तब से ही इस शहर का नाम लखनपुर या लक्ष्मणपुर था। लेकिन फिर 18वीं सदी में नवाब असफ उद दौला ने इस शहर का नाम बदल लखनऊ कर दिया। अब देश अमृत काल में पहुंच गया है, ऐसे में गुलामी के हर प्रतीक को पीछे छोड़ना।

लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुर करने की मांग पर समाजवादी पार्टी के नेतास्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा, इस मुद्दे पर सीधे हमला किया और कहा की कपोल कल्पना करना और मुंगेरीलाल के सपने देखना है यह सब।जब भी कोई चुनाव नजदीक आता है, तो बीजेपी के लोग इसी तरह बेलगाम होकर अनाप-शनाप मांग रखते हैं।झूठी वाहवाही लूटने की कोशिश करते हैं।

यह लखनऊ गंगा जमुनी तहजीब का केंद्र है।लखनऊ हमारी संस्कृति की विरासत है। उन आक्रमणकारियों से लक्ष्मण का क्या वास्ता? वह कौन सी लड़ाई लड़ने आए थे। लक्ष्मण कहीं फ्रीडम फाइटर में कहीं दिखाई पड़े थे क्या?”
स्वामी प्रसाद मौर्य यहीं पर नहीं रुके उन्होंने आगे भी कहा बकौल मौर्य, पासी समाज की महिला वीरांगना देवी के नाम पर क्यों नहीं रख देते लखनऊ का नाम? लाखन पासी लखनऊ के राजा थे। उनके नाम पर रख दें. नाम बदलना बच्चों के घरौंदे का खेल नहीं है।

रामचरितमानस विवाद पर मौर्य ने कहा, “मैंने पीएम मोदी को पत्र लिखा है कि रामचरितमानस की चौपाइयों के आपत्तिजनक अंश को हटाया जाए, जिसमें महिलाओं और शूद्रों को अपमानित किया गया है।
होगा।रामचरितमानस की कुछ चौपाइयों को हटाने की मांग कर स्वामी मौर्य ने PM मोदी को लिखा पत्र।

Related Articles

Back to top button