अफगानिस्तान में तेज भूकंप ,लगभग 300 लोगों की मौत, बढ़ सकता है आंकड़ा, 500 घायल

अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके आए हैं, इसके चलते फिलहाल 920 लोगों की मौत की खबर मिली है। यह आंकड़ा और ज्यादा हो सकता है।

Afghanistan अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके आए हैं, इसके चलते फिलहाल 920 लोगों की मौत की खबर मिली है। यह आंकड़ा और ज्यादा हो सकता है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी गई है। बड़े नुकसान का अनुमान है। अफगानिस्तान की अथॉरिटीज के मुताबिक देश में भूकंप के चलते बड़े पैमाने पर मकान ध्वस्त हो गए हैं और मलबे में दबने के चलते कम से कम 920 लोगों की मौत हो गई है। बचाव कार्य शुरू किया गया है और मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। बीते साल ही दो दशक चले लंबे युद्ध से मुक्ति पाने वाले अफगानिस्तान पर यह दूसरा बड़ा संकट हो सकता है। खबरों की मानें तो 255 मौतों की जानकारी दी है। बचाव अभियान शुरू हो गया है।

Afghanistan करीब 90 मकान तबाह

अब्दुल वाहिद रयान ने ट्विटर पर लिखा कि करीब 90 मकान पक्तिका में तबाह हो गए हैं। इन मकानों के मलबे में दर्जनों लोगों के दबे होने की आशंका है। सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे वीडियोज में देखा जा सकता है कि पाकिस्तान से सटे पक्तिका प्रांत से लोगों को हेलिकॉप्टर के जरिए निकाला जा रहा है। तालिबान सरकार के उप-प्रवक्ता बिलाल करीमी ने कहा, ‘भीषण भूकंप ने पक्तिका प्रांत के 4 जिलों को प्रभावित किया है। इस आपदा में देश के सैकड़ों लोगों की मौत होने और जख्मी होने की आशंका है। इस आपदा के चलते दर्जनों मकान तबाह हो गए हैं।’

भारत के भी कुछ हिस्से शामिल

उन्होंने कहा कि हम सभी एजेंसियों से अपील करते हैं कि वे तत्काल अपनी टीमों को आपदा प्रभावित इलाकों में भेजें और पीड़ितों की मदद करें। पड़ोसी देश पाकिस्तान के मौसम विभाग का अनुमान है कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 थी। भूकंप के ये झटके पाकिस्तान की राजधानी इस्लमाबाद समेत कई शहरों में महसूस किए गए हैं।  भूकंप के ये झटके 500 किलोमीटर के दायरे में महसूस किए गए हैं। इसमें भारत के भी कुछ हिस्से शामिल हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें-UPTET 2022 Notification: जानें कब आएगी UPTET नोटिफिकेशन, देखें कैसा होगा एग्जाम पैटर्न

ये भी पढ़ें-तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार से तत्काल अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग की

 

Related Articles

Back to top button